Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC CGL Post Preference Form: एसएससी ने शुरू की पोस्ट वरीयता सुविधा, ssc.nic.in पर जाकर भर सकते हैं फॉर्म

SSC CGL Post Preference Form एसएससी की ओर से 27 अप्रैल को एसएससी सीजीएल के लिए पोस्ट प्रिफेरेंस फॉर्म जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार 1 मई तक ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 27 Apr 2023 04:40 PM (IST)
Hero Image
SSC CGL Post Preference Form ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर भरें फॉर्म।

SSC CGL 2022: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा 2022 के लिए गुरुवार 27 अप्रैल को भर्ती से सम्बंधित एक नोटिफिकेशन जारी कर एसएससी सीजीएल पोस्ट प्रिफेरेंस फॉर्म जारी कर दिया है। पोस्ट वरीयता सुविधा एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in शुरू की गयी है। उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल साइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। एसएससी की ओर से सीजीएल पोस्ट प्रिफरेंस फॉर्म लॉगिन सेक्शन में उपलब्ध करवाया गया है। फॉर्म भरने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन नम्बर और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। उम्मीदवार फॉर्म 27 अप्रैल से 1 मई तक भर सकते हैं। इस फॉर्म को भरकर अपने मनपसंद विभाग और पद की प्रेफरेंस का चयन कर सकेंगे।

SSC CGL Post Preference Form: कितने पदों पर होनी है भर्ती

उम्मीदवारों को बता दें कि एसएससी की ओर से शुरुआत में 20 हजार पदों के लिए भर्ती की घोषणा की गयी थी। बाद में इसमें 17 हजार पदों को बढ़ाकर इसे 37 हजार कर दिया गया था। लेकिन 27 अप्रैल को जारी ताजा नोटिफिकेशन के अनुसार इसमें कटौती की गयी है। नोटिफिकेशन के अनुसार अब रिक्तियों की रिवाइज संख्या 36,102 निर्धारित की गयी है।

SSC CGL Post Preference Form: किन विभागों में हो रही हैं भर्तियां

नयी अधिसूचना के मुताबिक कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) सीजीएल 2022 के लिए भर्ती लगभग 60 विभिन्न सरकारी विभागों के लिए होगी। इस भर्ती के जरिए एसएससी भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, संगठनों और विभिन्न संवैधानिक निकायों, अधिकरणों आदि में ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' के कई पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा।

आपको बताते चलें कि कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) टियर 1 परीक्षा 2022 का आयोजन 1 से 13 दिसंबर तक कंप्यूटर आधारित मोड (CBT) में किया गया था जिसके बाद टियर 1 का रिजल्ट 9 फरवरी को घोषित कर दिया गया था। वहीं टियर 2 परीक्षा का आयोजन इस साल 2 मार्च से 7 मार्च के बीच किया गया था।