Move to Jagran APP

SSC CGL Result 2024: एसएससी सीजीएल टियर-1 रिजल्ट जल्द होगा घोषित, इन स्टेप्स से चेक कर सकेंगे परिणाम

एसएससी सीजीएल टियर 1 एग्जाम रिजल्ट जल्द ही घोषित किये जाने की संभावना है। नतीजे ऑनलाइन माध्यम से एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किये जाएंगे। जो अभ्यर्थी पहले चरण की परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे वे टियर 2 एग्जाम में भाग लेने के लिए पात्र होंगे। दूसरे चरण की परीक्षा दिसंबर 2024 में आयोजित की जा सकती है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 27 Oct 2024 10:02 AM (IST)
Hero Image
SSC CGL Result 2024 ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर होगा जारी।
एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन (SSC CGL) 2024 का आयोजन देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 9 से 26 सितंबर तक करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद 3 अक्टूबर को एसएससी की ओर से आंसर की जारी की गई थी जिस पर 8 अक्टूबर तक आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया गया था। अब परीक्षा में भाग लेने वाले लाखों अभ्यर्थियों को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो कभी भी खत्म हो सकता है। नतीजे ऑनलाइन माध्यम से एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जारी किये जायेंगे जहां से आप अपने परिणाम की जांच कर पाएंगे।

कैसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से SSC CGL Result 2024 PDF फॉर्मेट में जारी किया जायेगा। इस लिस्ट में मेरिट के आधार पर सफल उम्मीदवारों के रोल नंबर एवं नाम दर्ज होंगे। पीडीएफ डाउनलोड करने की स्टेप्स निम्नलिखित हैं-

  • SSC CGL 2024 Result Tier 1 चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब परिणाम पीडीएफ फॉर्मेट में स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जिसे आप डाउनलोड कर लें।
  • इसके बाद आप इसमें अपना रोल नंबर एवं नाम चेक कर सकते हैं।
जिन उम्मीदवारों का नाम एवं रोल नंबर इस लिस्ट में दर्ज होगा वे भर्ती के अगले चरण टियर 2 एग्जामिनेशन में भाग लेने के लिए पात्र माने जाएंगे। टियर II एग्जाम दिसंबर 2024 में आयोजित किया जा सकता है। एग्जाम से कुछ दिन पूर्व उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे जिसे अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर पायेंगे। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से इस भर्ती के माध्यम से विभिन्न विभागों के तहत आने वाले पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी जिनकी कुल संख्या 17727 है।

टियर 2 एग्जाम में भाग लेने के लिए न्यूनतम कटऑफ

एसएससी सीजीएल 2024 टियर 1 एग्जाम में जनरल श्रेणी के लिए न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स 30 फीसदी, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 25 फीसदी और एससी/ एसटी के लिए 20 प्रतिशत निर्धारित है। भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है। 

यह भी पढ़ें- यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में लोकल बैंक ऑफिसर के 1500 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई