Move to Jagran APP

SSC CGL Result 2024: एसएससी सीजीएल टियर-1 रिजल्ट जल्द जारी होने की उम्मीद, ssc.gov.in पर डाउनलोड कर सकेंगे स्कोरकार्ड

एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट जल्द ही जारी होने की संभावना है हालांकि अभी तक इसके लिए ऑफिशियल डेट की घोषणा नहीं की गई है। रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर लॉग इन डिटेल दर्ज कर स्कोरकार्ड डाउनलोड कर पायेंगे। इस भर्ती के जरिये कुल 17727 पदों पर भर्ती की जाएगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 20 Oct 2024 09:33 AM (IST)
Hero Image
SSC CGL Result 2024 ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर होगा जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन (CGL) का आयोजन 9 से 26 सितंबर तक देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद SSC की ओर आंसर की 3 अक्टूबर को जारी कर दी गई थी जिस पर 8 अक्टूबर तक आपत्ति मांगी गई थी। आंसर की पर दर्ज आपत्तियों के निराकरण के बाद अब एसएससी कभी भी रिजल्ट की घोषणा कर सकता है।

नतीजे ऑनलाइन माध्यम से एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जारी किये जायेंगे जहां से मांगी गई डिटेल भरकर अपने परिणाम की जांच कर पाएंगे।

न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स

एसएससी सीजीएल एग्जाम में पास होने के लिए जनरल श्रेणी के लिए न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स 30 फीसदी, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 25 प्रतिशत एवं एससी/ एसटी के लिए 20 प्रतिशत तय किया गया है।

स्कोरकार्ड डाउनलोड करने की स्टेप्स

  • एसएससी सीजीएल रिजल्ट 2024 जारी होते ही उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से इसे चेक कर सकेंगे और साथ ही स्कोरकार्ड भी डाउनलोड कर पाएंगे।

सफल अभ्यर्थी टियर 2 में ले सकेंगे भाग

जो अभ्यर्थी एसएससी सीजीएल टियर 1 एग्जामिनेशन में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे वे टियर 2 एग्जाम के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे। टियर 2 एग्जाम में पास होने के बाद अभ्यर्थियों को अंतिम चरण डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सभी चरणों में सफल अभ्यर्थियों को अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी।

भर्ती विवरण

आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 जून से 27 जुलाई 2024 तक पूर्ण की गई थी। इसके बाद टियर 1 एग्जाम 9 से 26 सितंबर 2024 तक संपन्न करवाया गया था। इस भर्ती के माध्यम से कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी, सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड- II, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) में अनुसंधान सहायक सहित विभिन्न पदों के तहत कुल 17727 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी भर्ती से जुड़ी अधिक एवं लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- पंजाब एंड सिंड बैंक में अप्रेंटिसशिप पदों पर शुरू हुए आवेदन, किसी भी स्ट्रीम से स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई