Move to Jagran APP

SSC CGL Tier 1 Result 2024: सीजीएल टियर 1 रिजल्ट ssc.gov.in पर ऐसे कर पाएंगे चेक, पढ़ें एसएससी कब करेगा जारी

सीजीएल टियर 1 रिजल्ट की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को जरूरी डिटेल्स जैसे- एप्लीकेशन नंबर और डेटऑफ बर्थ की डिटेल एंटर करनी होगी। इसके बाद नतीजे आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। उम्मीदवार चाहें तो इसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए सेव करके रख सकते हैं। परीक्षा के लिए उत्तरकुंजी पहले ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा चुकी है।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Sat, 26 Oct 2024 11:24 AM (IST)
Hero Image
SSC CGL Tier 1 Result 2024: सीजीएल टियर 1 रिजल्ट का इंतजार जल्द ही समाप्त हो सकता है।
एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीजीएल टियर 1 रिजल्ट का इंतजार जल्द ही समाप्त होने की उम्मीद है। संभावना है कि कर्मचारी चयन आयोग की ओर से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (SSC CGL Tier 1 Result 2024) जल्द ही पहले चरण की परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स पर गौर करें तो परिणाम नवंबर या दिसंबर 2024 में जारी होने की गई है। हालांकि, अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि एसएससी ने सीजीएल रिजल्ट जारी करने के संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की है। इसलिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेसबाइट पर नजर बनाएं रखें, जिससे उन्हें सटीक अपडेट मिल सके। एसएससी सीजीएल टियर 1 की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के अगले दौर के लिए बुलाया जाएगा, जो कि टियर 2 एग्जाम है।

SSC CGL Tier 1 Result Date 2024: सितंबर में आयोजित हुई थी सीजीएल टियर 1 परीक्षा

कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल टियर 1 परीक्षा का आयोजन 9 से 26 सितंबर तक देश भर के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए अनंतिम उत्तर कुंजी 4 अक्टूबर को जारी की गई थी। अस्थायी उत्तर कुंजी पर अभ्यावेदन/आपत्तियां मांगने के लिए उम्मीदवारों को 8 अक्टूबर तक का समय दिया गया था। अब इन्हीं ऑब्जेक्शन पर विचार करके नतीजो का एलान किया जा रहा है, जो कि जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। रिजल्ट की जांच करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फाॅलो करके परिणाम देख सकते हैं। 

SSC CGL Tier 1 Result 2024: सीजीएल टियर 1: सीजीएल टियर 1 रिजल्ट की जांच करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

सीजीएल टियर 1: सीजीएल टियर 1 रिजल्ट की जांच करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर https://ssc.nic.in/ जाना होगा। अब, वेबसाइट के होम पेज पर "परिणाम" टैब पर क्लिक करें। इसके बाद, "परिणाम" टैब के तहत, आपको एसएससी सीजीएल परिणाम 2024 का लिंक मिलेगा। उस पर क्लिक करें। आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। इसमें आपके अंक, रैंक और चयन स्थिति शामिल होगी। इसे जांचें और डाउनलोड करें और भविष्य के लिए उसका प्रिंटआउट लेकर रख लें।

बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने इसके अलावा,हाल ही में दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स एग्जामिनेशन 2024 पेपर 1 के लिए अंतिम उत्तर कुंजी और मार्क्स दोनों ही जारी कर दिए गए हैं। कैंडिडेट्स पोर्टल पर जाकर इसकी जांच कर सकते हैं।