Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC CGL tier 1 Result Out: इंतजार खत्म, घोषित हुआ एसएससी सीजीएल टियर 1 परिणाम, ssc.nic.in पर करें चेक

SSC CGL tier 1 Result Out कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission SSC) की ओर से लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज सीजीएल परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। जुलाई में परीक्षा देने के बाद रिजल्ट की आस लगाए अभ्यर्थी अब फाइनली आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नतीजों की जांच कर सकते हैं। परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अब टियर 2 राउंड में शामिल होना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 20 Sep 2023 09:16 AM (IST)
Hero Image
SSC CGL tier 1 Result Out: एसएससी सीजीएल टियर 1 परिणाम ssc.nic.in पर हुआ घोषित

एजुकेशन डेस्क। SSC CGL tier 1 Result Out: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने सीजीएल 2023 के टियर 1 परिणाम की घोषणा कर दी है। एसएससी ने कंबाइंड ग्रेजुएल लेवल एग्जामिनेशन टियर 1 परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किए हैं। एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स नीचे दिए गए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पीडीएफ को डाउनलोड को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, चाहें तो कैंडिडेट्स नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी नतीजों की जांच कर सकते हैं। आयोग ने परिणाम के साथ-साथ श्रेणी और पद-वार कट-ऑफ अंक भी घोषित किए हैं।

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके चेक करें अपना परिणाम 

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

SSC CGL tier 1 Result Out: एसएससी सीजीएल टियर 1 परिणाम देखने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

एसएससी सीजीएल टियर 1 परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट-ssc.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, आपके सामने आए होमपेज पर एसएससी सीजीएल रिजल्ट 2023 लिंक पर क्लिक करें। अब एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी। अब इसे जांचें और डाउनलोड करें। अब अगर आवश्यक हो तो प्रिंट आउट ले लें

SSC CGL tier 1 Result Out: इन तारीखों में हुई थी परीक्षा   

एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा का आयोजन 14 से 27 जुलाई तक किया गया था। इसके बाद प्रोविजनल आंसर की जारी की गई थी, जिस पर उम्मीदवारों से आपत्तियां मांगी गईंं थीं। अब उन्हीं ऑब्जेक्शन पर विचार करने के बाद फाइनली आयोग ने नतीजों का एलान कर दिया गया है, जिसे कैंडिडेट्स पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं। अभ्यर्थी ध्यान दें कि टियर 1 की परीक्षा में सफल होने पर उन्हें अब अगले चरण यानी कि सीजीएल टियर 2 की परीक्षा में शामिल होना होगा। बता दें कि एसएससी सीजीएल टियर 2 परीक्षा 2023 का आयोजन 25 से 27 अक्टूबर के लिए निर्धारित है। एग्जाम के लिए जल्द ही प्रवेश पत्र भी जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:  SSC JE 2023: एसएससी जेई भर्ती के लिए मार्किंग स्कीम में हुआ बदलाव, यहां से जानें पूरी डिटेल