Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC CHSL 2024: एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, 12वीं उत्तीर्ण कर सकेंगे अप्लाई

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से जल्द ही SSC CHSL 2024 Notification जारी किया जा सकता है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भर सकेंगे। इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का 12वीं पास होना आवश्यक है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 07 Apr 2024 05:40 PM (IST)
Hero Image
SSC CHSL 2024 नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। एसएससी सीएचएसएल की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से जल्द ही संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (10+2) परीक्षा (SSC CHSL 2024) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एसएससी कैलेंडर के अनुसार इसके लिए आवेदन 2 अप्रैल से शुरू होने वाले थे लेकिन किसी कारणवश अभी तक फॉर्म जारी नहीं किये गए हैं।

आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरे जा सकेंगे।

12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर पाएंगे अप्लाई

एसएससी सीएचएसएल 2024 में आवेदन के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10+2 उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 27 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

कैसे कर पाएंगे अप्लाई

एसएससी सीएचएसएल में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) भरना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें। अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क 

इस भर्ती में आवेदन के लिए जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होता है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है। एससी, एसटी, पीएच एवं महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन पत्र भर सकते हैं। भर्ती परीक्षा की अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- MPBDC Recruitment 2024: मध्य प्रदेश में असिस्टेंट मैनेजर पदों पर भर्ती का एलान, 30 अप्रैल तक कर सकते हैं अप्लाई