Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC Delhi Police, CAPF SI Exam: कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खबर, एसएससी ने माइनस मार्किंग में किया संशोधन

SSC Delhi Police CAPF SI Exam कर्मचारी चयन आयोग की ओर से दिल्ली पुलिस एवं सीएपीएफ एसआई के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। एसएससी की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर पेपर 1 और पेपर 2 में माइनस मार्किंग में कटौती की गयी है। अब परीक्षा में वन थर्ड की बजाय प्रत्येक प्रश्न गलत होने पर 0.25 प्रतिशत अंक की कटौती की जाएगी।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 24 Aug 2023 04:50 PM (IST)
Hero Image
SSC Delhi Police, CAPF SI Exam की माइनस मार्किंग में हुआ संशोधन, यहां से प्राप्त करें पूरी जानकारी।

SSC Delhi Police, CAPF SI Exam: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से दिल्ली पुलिस और CAPF (CRPF, CISF, BSF, ITBP, NSG, SSB, AR) में एसआई के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी राहत दी गयी है। एसएससी ने भर्ती परीक्षा पेपर-1 और पेपर-2 के लिए माइनस मार्किंग में संशोधन किया है। यह जानकारी कर्मचारी चयन आयोग की ओर से ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर नोटिफिकेशन साझा कर दी गयी है। आपको बता दें कि SSC CPO एग्जाम के पहले चरण का आयोजन अक्टूबर 2023 में किया जाना है।

SSC CPO 2023: क्या हुआ संशोधन

एसएससी की ओर से जारी नयी नोटिफिकेशन के अनुसार पहले प्रश्न पत्र-1 एवं प्रश्न पत्र-2 में प्रत्येक गलत उत्तर पर होने पर उसका एक तिहाई (वन थर्ड) अंक की माइनस मार्किंग दी जाती थी जिसमें अब संशोधन किया गया है। नए नियमों के अनुसार अब प्रत्येक गलत उत्तर होने पर 0.25 अंक की कटौती यानी कि माइनस मार्किंग की जाएगी। अभ्यर्थी इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए नीचे दी गयी नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

SSC Delhi Police, CAPF SI Recruitment 2023: 1876 पदों पर होनी है भर्ती

उम्मीदवारों को बता दें कि एसएससी दिल्ली पुलिस एवं सीएपीएफ एसआई के 1876 रिक्त पदों पर भर्ती होनी है। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 जुलाई 2023 से 15 अगस्त 2023 तक पूर्ण की गयी थी। इस भर्ती के लिए पहले चरण के एग्जाम का आयोजन अक्टूबर 2023 में किया जाएगा। जो उम्मीदवार प्रथम चरण की परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे वे टियर-2 एग्जाम में भाग लेने के लिए क्वालीफाई माने जायेंगे। पेपर 2 एग्जाम का आयोजन 22 दिसंबर 2023 को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया जाएगा।