Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC Delhi Police Constable Exam 2023: दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती एग्जाम आज से, यहां से चेक करें गाइडलाइंस

Delhi Head Constable Exam Guidelines 2023 एसएससी दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 14 नवंबर से 3 दिसंबर 2023 तक किया जाना है जिसके लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किये जा चुके हैं। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेने जा रहा हैं वे यहां से पहले ही एग्जाम गाइडलाइंस का अवलोकन कर लें ताकि परीक्षा के समय समस्या का सामना न करना पड़े।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 14 Nov 2023 07:42 AM (IST)
Hero Image
SSC Delhi Police Constable Exam 2023 के लिए गाइडलाइंस यहां से चेक करें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। SSC Delhi Police Constable Exam 2023: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एसएससी) की ओर से दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए परीक्षा की शुरुआत आज यानी 14 नवंबर 2023 से हो रही रही है। सीबीटी एग्जाम का आयोजन निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 3 दिसंबर 2023 तक किया जायेगा। जिन उम्मीदवारों ने इस भर्ती के लिए आवेदन किया था वे एग्जाम में शामिल होने से पहले एसएससी की ओर से निर्धारित एग्जाम गाइडलाइंस अवश्य पढ़ लें ताकि एग्जाम के समय आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

Delhi Head Constable Exam Guidelines 2023: एडमिट कार्ड एवं आईडी प्रूफ रखें साथ

जो भी उम्मीदवार कल से शुरू हो रही परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं वे एग्जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड एवं एक वैलिड पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि में से एक अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएं जिससे आपका वेरिफिकेशन हो सके। बिना एडमिट कार्ड एवं पहचान पत्र के आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

Delhi Head Constable Exam Guidelines: एग्जाम से पहले सुनिश्चित करें उपस्थिति

परीक्षार्थी अपनी उपस्थिति एग्जाम सेंटर पर 1 घंटे पहले उपस्थिति दर्ज करें, तय समय के बाद आपको किसी भी प्रकार से केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी और आप परीक्षा देने से वंचित हो जाएंगे।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि वे परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे- मोबाइल, पेन ड्राइव, स्कैनर, इलेक्ट्रॉनिक पेन, ब्लूटूथ, इयरफोन, माइक्रोफोन, हेल्थ बैंड आदि साथ लेकर न जाएं।

एग्जाम पैटर्न

एसएससी दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) प्रकार की होगी जिसमें उम्मीदवारों से मल्टीपल ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रश्नों की संख्या 100 होगी और प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित है। परीक्षा में जनरल नॉलेज/ करेंट अफेयर्स विषय से 50 प्रश्न, रीजनिंग विषय से 25 प्रश्न, न्यूमेरिकल एबिलिटी से 15 प्रश्न एवं कंप्यूटर फंडामेंटल्स, एमएस एक्सल, एमएस वर्ड, कम्युनिकेशन, इंटरनेट WWW एवं वेब ब्राउजर आदि से 10 प्रश्न पूछे जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Harayan Group D Result 2023: हरियाणा ग्रुप डी आंसर की पर आज ही दर्ज कर लें आपत्ति, रिजल्ट जल्द होगा घोषित