Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC GD Answer Key 2024: एसएससी कॉस्टेबल (जीडी) एग्जाम आंसर की जल्द हो सकती है जारी, लिंक ssc.gov.in पर होगा एक्टिवेट

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से कॉन्स्टेबल जीडी एग्जाम का आयोजन 20 फरवरी से 7 मार्च 2024 तक किया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद अब आंसर की कभी भी जारी होने की संभावना है। आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे और उस पर अगर किसी प्रकार का ऑब्जेक्शन होगा तो तय तिथियों में दर्ज कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 14 Mar 2024 01:02 PM (IST)
Hero Image
SSC GD Answer Key 2024 जल्द जारी होने की उम्मीद।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। एसएससी कॉस्टेबल (जीडी) भर्ती 2024 में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से कॉन्स्टेबल जीडी एग्जाम का आयोजन 20 फरवरी से 7 मार्च 2024 तक निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। अब एग्जाम संपन्न होने के बाद एसएससी की ओर से जल्द ही प्रोविजनल आंसर की जारी की जा सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक एसएससी परीक्षा संपन्न होने के 5 दिनों के आस-पास जारी कर देता है, इसलिए अनुमान है की उत्तर कुंजी कभी भी जारी की जा सकती है। आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

SSC GD 2024: तय तिथियों में दर्ज कर सकेंगे आपत्ति

आंसर की जारी होने के बाद परीक्षार्थी उससे अपने प्रश्न एवं उत्तरों का मिलान कर सकेंगे। अगर इस दौरान आप किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो वे निर्धारित तिथि के अंदर उस पर ऑब्जेक्शन दर्ज कर सकेंगे। अगर आपकी आपत्ति सही पाई जाती है तो उसके लिए आपको अंक प्रदान किया जाएगा।

SSC GD answer key: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे आंसर की

  • एसएससी जीडी आंसर की डाउनलोड करने के लिए आपको सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आंसर की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा।
  • जानकारी सबमिट करते ही आंसर की स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

जो उम्मीदवार कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे वे भर्ती के अगले चरण फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) में भाग ले सकेंगे। अंत में सफल उम्मीदवारों को मेडिकल एग्जामिनेशन एवं डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Gujarat Police Recruitment 2024: गुजरात में कॉन्स्टेबल, एसआई के 12 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती की घोषणा, आवेदन जल्द होंगे शुरू