Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC GD Answer Key 2024: एसएससी कॉन्स्टेबल (जीडी) के लिए आंसर की जल्द, इस तरीके से कर सकेंगे मार्क्स की गणना

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा के लिए आंसर की जल्द ही जारी की जा सकती है। उत्तर कुंजी जारी होते ही अभ्यर्थी इसे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे और अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे। अगर आप किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो वे तय तिथि में उस पर आपत्ति भी दर्ज कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 17 Mar 2024 01:32 PM (IST)
Hero Image
SSC GD Answer Key 2024: एसएससी कॉस्टेबल जीडी आंसर की जल्द होगी जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से एसएससी कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा का आयोजन देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 20 फरवरी से 7 मार्च 2024 तक किया गया था। परीक्षाएं संपन्न होने के बाद अब एसएससी की ओर से आंसर की जारी की जानी जानी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर कुंजी कभी भी जारी किये जाने की संभावना है।

एसएससी जीडी आंसर की ऑनलाइन माध्यम से एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जारी की जाएगी जहां से आप मांगी गयी डिटेल दर्ज करके इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

SSC GD Answer Key 2024: इस तरीके से कर सकेंगे मार्क्स की गणना

आपको बता दें एसएससी जीडी एग्जाम के लिए कुल 80 प्रश्न पूछे गए हैं। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक एवं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की कटौती की जाएगी। उत्तर कुंजी से प्रश्न मिलान के दौरान सही उत्तर के लिए अपने आपको दो अंक प्रदान करें और जितने उत्तर गलत हुए हैं एक चौथाई के हिसाब से टोटल करके प्राप्त अंकों में से उसे घटा दें। अब आपको सही स्कोर प्राप्त हो जायेगा।

SSC GD 2024 Answer Key: प्रोविजनल आंसर की पर दर्ज कर सकेंगे आपत्ति

अगर आपको उत्तर कुंजी में दिए किसी उत्तर पर ऑब्जेक्शन है और निर्धारित तिथियों में उस पर आपत्ति दर्ज की जा सकेगी। आपत्ति ऑनलाइन माध्यम से लॉग इन के माध्यम से दर्ज की जा सकेगी। इसके लिए आपको प्रत्येक प्रश्न के हिसाब से भुगतान करना होगा।

SSC Constable GD Answer Key 2024: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे आंसर की

आंसर की जारी होते ही आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आंसर की लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपको मांगी गयी डिटेल (लॉग इन क्रेडेंशियल) दर्ज करके सबमिट करना होगा। अब आपकी उत्तर कुंजी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी। अब आप अपने सभी प्रश्न उत्तरों का मिलान करने के बाद अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- UP Metro Bharti 2024: यूपी मेट्रो ने असिस्टेंट मैनेजर, पीआर सहित कई पदों पर निकाली भर्ती, आवेदन 20 मार्च से होंगे शुरू