Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC GD Notification 2024 : कल जारी होगी एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के अधिसूचना, आवेदन से पहले यहां से चेक करें पात्रता

एसएससी कॉन्स्टेबल जीडी भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन कल यानी 5 सितंबर को ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जारी कर दिया जाएगा। अधिसूचना के साथ ही 5 सितंबर से इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी जिसके बाद अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। पात्रता एवं मापदंड की डिटेल आप यहां से चेक कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 04 Sep 2024 06:02 PM (IST)
Hero Image
SSC GD Constable 2024: पात्रता एवं मापदंड की पूर्ण जानकारी यहां से करें प्राप्त।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) और NIA सहित अन्य में GD काॅन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन कल यानी 5 सितंबर 2024 को जारी होने वाला है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी इसके बाद अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

फॉर्म भरने से पहले चेक कर लें शैक्षिक योग्यता एवं आयु सीमा

एसएससी जीडी भर्ती 2025 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं/ मैट्रिक पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार की न्यूनतम आयु निर्धारित कटऑफ डेट से 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 23 वर्ष से अधिक न हो। एसटी/ एससी वर्ग को 5 वर्ष, ओबीसी को 3 वर्ष तक ऊपरी आयु में छूट दी जाएगी।

SSC Constable GD Physical Eligibility: शारीरिक योग्यता

इस भर्ती में शामिल होने के लिए जनरल, ओबीसी एवं एससी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 170 सेमी होनी चाहिए वहीं महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 157 सेमी होनी चाहिए। एसटी (मेल) उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 162.5 सेमी वहीं महिला उम्मीदवारों के लिए 150 सेमी तय की गई है। पुरुष उम्मीदवारों का चेस्ट 80-85 सेमी होना अनिवार्य है। एसटी वर्ग के लिए चेस्ट की माप 76-80 सेमी तय की गई है।

SSC GD PET

इस भर्ती में लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को पीईटी में शामिल होना होगा। पीईटी में पुरुष उम्मीदवारों को 24 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। इसके अलावा महिला अभ्यर्थियों को 8.5 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूर्ण करनी होगी।

यह भी पढ़ें- CISF Recruitment 2024: सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल फायरमैन भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई