Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC GD Constable Recruitment 2022: एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती में महिलाओं के लिए बदले नियम, जानें ताजा अपडेट

SSC GD Constable Recruitment 2022 आयोग ने अपने नोटिफिकेशन में इस संबंध में कहा कि महिला कैंडिडेट्स को PST/PET परीक्षा में शामिल होने के लिए गर्भावस्था की स्टेटस को लेकर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म देना होगा। इस दौरान फीमेल अभ्यर्थियों को बताना होगा कि वह प्रेग्नेंट है या नहीं है।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Fri, 16 Dec 2022 02:18 PM (IST)
Hero Image
एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है।

एजुकेशन डेस्क। SSC GD Constable Recruitment 2022: एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने बीते दिन यानी कि गुरुवार, 15 दिसंबर, 2022 को कहा कि SSC GD Constable भर्ती के लिए आयोजित होने वाले पीएसटी/ पीईटी फेज में शामिल होने से पहले महिला उम्मीदवारों को अपने प्रेग्नेंसी की जानकारी देनी होगी।

आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन चेक करने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

आयोग ने अपने नोटिफिकेशन में इस संबंध में कहा कि, महिला कैंडिडेट्स को PST/PET परीक्षा में शामिल होने के लिए गर्भावस्था की स्टेटस को लेकर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म देना होगा। इस दौरान फीमेल अभ्यर्थियों को बताना होगा कि वह प्रेग्नेंट है या नहीं है। अगर नहीं हैं तो उन्हें इस टेस्ट में शामिल होने की अनुमति दी जा सकती है। वहीं, अगर वे प्रेग्नेंट होने की जानकारी देती हैं तो इसको कंफर्म करने के लिए एक और टेस्ट कराया जाएगा। वहीं अगर टेस्ट पॉजिटिव होता है तो फिर इन महिलाओं की नियुक्ति पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी जाएगी। हालांकि इनके पद आरक्षित रखें जाएंगे। इसके बाद जैसे ही महिलाओं का प्रेंग्नेसी पीरियड खत्म हो जाएगा। इसके 6 सप्ताह बाद इन महिलााओं को दोबारा पीएसटी/पीईटी परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। अब ऐसे में, जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़ा नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। 

बता दें कि आयोग ने एसएससी ने जीडी कांस्टेबल 2022 परीक्षा के लिए पहले कुल 24,369 पदों पर नियुक्तियां निकाली थी लेकिन एसएससी ने बाद में इसे बढ़ाकर 45,284 कर दी थी। पदों की संख्या में इजाफा होने के बाद से अभ्यर्थियों के लिए भी सहूलियत हो गई है। बता दें कि इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 नवंबर, 2022 तक स्वीकार किए गए थे। आगामी साल में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। शेड्यूल के मुताबिक इन पदों के लिए परीक्षा 10 जनवरी, 2023 से आयोजित की जाएगी।