Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC GD Constable: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए क्या है योग्यता और चयन प्रक्रिया, यहां से पढ़ें

SSC GD Constable कर्मचारी चयन आयोग की ओर से हर साल विभिन्न फोर्सेज के अंतर्गत कॉन्स्टेबल जीडी पदों पर भर्ती निकाली जाती है। अगर आप भी इस पद पर चयनित होकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो इस भर्ती से जुड़ी जानकारी जैसे- पात्रता एवं मापदंड एवं चयन प्रक्रिया आदि यहां से पढ़ सकते हैं और इसी अनुसार आप अपनी तैयारियों को आगे बढ़ा सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 19 Nov 2023 03:00 PM (IST)
Hero Image
SSC GD Constable: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती की योग्यता एवं चयन प्रक्रिया यहां से जानें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। SSC GD Constable: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी कि एसएससी प्रतिवर्ष सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPFs), एनआईए (NIA), एसएसएफ (SSF), असम राइफल्स में कॉन्स्टेबल जीडी पदों पर भर्ती निकाली जाती है। इस भर्ती के लिए प्रतिवर्ष लाखों उम्मीदवार तैयारी करते हैं और भर्ती में भाग लेते हैं। अगर आपका सपना भी भारतीय पुलिस फोर्स में शामिल होकर देश की सेवा करना है तो आप एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल में शामिल हो सकते हैं।

भर्ती में शामिल होने से पहले इसके लिए निर्धारित योग्यता एवं मापदंड का पूर्ण करना अनिवार्य है। आप यहां से भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता के साथ ही चयन प्रक्रिया की भी पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए ये है योग्यता

एसएससी कॉन्स्टेबल जीडी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम एवं अधिकतम आयु 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

शारीरिक योग्यता

इस भर्ती में शामिल होने के लिए पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 170 सेमी होना अनिवार्य है वहीं महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 157 सेमी तय की गयी है। शेड्यूल ट्राइव, नार्थ ईस्टर्न स्टेट्स सहित अन्य आरक्षित क्षेत्रों से आने वाले उम्मीदवारों के लिए लंबाई अलग-अलग तय की गयी है।

कैसे होगा चयन

कॉन्स्टेबल जीडी पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (CBT) से होकर गुजरना होगा। जो उम्मीदवार सीबीटी एग्जाम में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे फिजिकल एन्ड्योरेंस टेस्ट (PET)/ फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) से होकर गुजरना होगा। पीईटी/ पीएसटी में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अंत में डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन (DME) में भाग लेना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को फाइनल मेरिट लिस्ट में जगह दी जाएगी और रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Digital Marketing: डिजिटल स्किल्स से किन क्षेत्रों में बना सकते हैं करियर, यहां से पाएं जानकारी