Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC GD Notification 2025: एसएससी कॉन्स्टेबल जीडी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन आज होगा जारी, ssc.nic.in पर बनाए रखें नजर

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से एसएससी कॉन्स्टेबल जीडी भर्ती 2025 के लिए नोटिफिकेशन आज किसी भी समय ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी हो सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद भर्ती की तैयारियों में लगे अभ्यर्थी तय तिथियों के अंदर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 05 Sep 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
SSC GD Notification 2025 आज ssc.nic.in पर होगी जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) NIA एवं SSC में कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) और असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के हजारों रिक्त पदों पर भर्ती के लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से आज यानी 5 सितंबर 2024 को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। अधिसूचना SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर उपलब्ध होगी। नोटिफिकेशन जारी होते ही भर्ती से संबंधित पूरी डिटेल आप यहां से चेक कर पायेंगे।

आवेदन भी आज से हो जायेंगे शुरू

एसएससी की ओर से कॉन्स्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ आज ही रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस भी शुरू कर दी जाएगी। भर्ती की तैयारियों में लगे अभ्यर्थी आवेदन शुरू होते ही ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

एप्लीकेशन फॉर्म भरने की स्टेप्स

एसएससी जीडी भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और यहां पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल, हस्ताक्षर, फोटोग्राफ आदि अपलोड करेंगे। अंत में उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर देना है और भविष्य के सन्दर्भ के लिए प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लेना है।

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क के रूप में जमा करना होगा। एससी, एसटी एवं महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन पत्र भर सकते हैं।

कौन ले सकेगा भर्ती में भाग

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2025 में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं/ मैट्रिक पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही कटऑफ डेट के अनुसार न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एसटी/ एससी वर्ग को 5 वर्ष, ओबीसी को 3 वर्ष तक ऊपरी आयु में छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- CISF Recruitment 2024: सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल फायरमैन भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई