Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC GD 2025 Notification: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन कब होगा जारी, ये रही अपडेट

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2025 के लिए अधिसूचना कल जारी की जा सकती है। वेबसाइट पर दी गई डिटेल के मुताबिक एसएससी जीडी भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी 5 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन जनवरी-फरवरी 2025 में किया जाएगा। पात्रता एवं मापदंड की जानकारी आप इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 26 Aug 2024 09:24 AM (IST)
Hero Image
SSC GD 2025 Notification जल्द ssc.gov.in पर होगा जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) और NIA सहित अन्य में GD काॅन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से नोटिफिकेशन कल यानी 27 अगस्त 2024 को जारी की जा सकती है। नोटिफिकेशन ऑनलाइन माध्यम से एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जारी की जाएगी। अधिसूचना के साथ ही एसएससी की ओर से इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी जिसके बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से तय तिथियों के अंदर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

एसएससी की वेबसाइट पर Constables (GD) in Central Armed Police Forces (CAPFs), NIA, SSF and Rifleman (GD) in Assam Rifles Examination, 2025 भर्ती के लिए संभावित तिथियों की जानकारी दी गई है।

  • एसएससी जीडी भर्ती 2025 के लिए अधिसूचना जारी होने तिथि: 27 अगस्त 2024
  • आवेदन शुरू होने की डेट: 27 अगस्त 2024
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि: 5 अक्टूबर 2024
  • परीक्षा की तिथि: जनवरी- फरवरी 2025

पात्रता एवं मापदंड

एसएससी जीडी भर्ती 2025 में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं/ मैट्रिक पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु निर्धारित कटऑफ डेट से 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 23 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। एसटी/ एससी वर्ग को 5 वर्ष, ओबीसी को 3 वर्ष तक ऊपरी आयु में छूट दी जाएगी।

शारीरिक योग्यता

शैक्षिक योग्यता के अलावा भर्ती में शामिल होने के लिए पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 170 सेमी होनी चाहिए। महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 157 सेमी निर्धारित की गई है। शेड्यूल ट्राइव, नार्थ ईस्टर्न स्टेट्स सहित अन्य आरक्षित क्षेत्रों से आने वाले उम्मीदवारों के लिए लंबाई अलग-अलग तय की गयी है।

यह भी पढ़ें- IWAI Recruitment 2024: एमटीएस, स्टोर कीपर, कार ड्राइवर सहित अन्य पदों पर हो रही भर्ती, मैट्रिक से लेकर इंजीनियरिंग डिग्री वालों के लिए मौका