Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC MTS 2023 Registration: एसएससी आज बंद कर देगा विंडो, एमटीएस और हवलदार परीक्षा के लिए फौरन करें रजिस्ट्रेशन

SSC MTS 2023 Registration यह परीक्षा विभिन्न चरणों में आयोजित होगी। इसके अनुसार पहला चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। फर्स्ट राउंड में सफल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) या पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा। एमटीएस भर्ती परीक्षा और सेलेक्शन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 21 Jul 2023 09:28 AM (IST)
Hero Image
SSC MTS 2023 Registrations: एसएससी एमटीएस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज है।

एजुकेशन डेस्क। SSC MTS 2023 Registration: एसएससी एमटीएस और हवलदार (सीबीआइसी, सीबीएन) परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज समाप्त हो रही है। कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) आज 21 जुलाई, 2023 को एसएससी मल्टी-टास्किंग स्टाफ (नॉन-टेक्निकल) और हवलदार (सीबीआइसी, सीबीएन) परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो को बंद कर देगा। एग्जाम के लिए आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अब वे बिना देरी फटाफट आवेदन कर दें। आवेदन करने लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके अलावा, उम्मीदवारों की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके भी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

SSC MTS 2023 Registrations: एसएससी एमटीएस भर्ती परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन

एसएससी एमटीएस भर्ती परीक्षा के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट - ssc.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, Apply करें' टैब पर क्लिक करें और 'एसएससी एमटीएस' चुनें। अब एसएससी एमटीएस 2023 अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें। अब निर्देश पढ़ें और सहमत हों। इसके बाद अपना मूल विवरण दर्ज करें और सबमिट करें। एसएससी एमटीएस पंजीकरण आईडी और पासवर्ड आपके पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इसके बाद स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड करें। अब एसएससी एमटीएस आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें। एसएससी एमटीएस आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सहेज लें।

आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पहले ध्यान से नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें और फिर तभी आवेदन करें, क्योंकि गलत जानकारी या अधूरी जानकारी प्राप्त होने पर आवेदन पत्र को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। 

बता दें कि यह परीक्षा विभिन्न चरणों में आयोजित होगी। इसके अनुसार, पहला चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। फर्स्ट राउंड में सफल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) या पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।