Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC MTS Exam 2023: एसएससी एमटीएस परीक्षा आज से, एग्जाम में नहीं आएगी कोई अड़चन, बस इन नियमों का रखें ध्यान

SSC MTS Exam 2023 परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचे। प्रवेश पत्र पर जिस समय पर रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है उसी समय पर एग्जाम सेंटर पर पहुंच जाएं। इससे निरीक्षकों को चेकिंग करने में परेशानी नहीं होगी। वहीं अगर कोई अभ्यर्थी देरी से पहुंचता है तो फिर उसको एग्जाम में बैठना मुश्किल हो सकता है। एडमिट कार्ड के साथ एक वैलिड फोटोआईडी ले जाना न भूलें।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 01 Sep 2023 08:23 AM (IST)
Hero Image
SSC MTS Exam 2023: एसएससी एमटीएस परीक्षा आज यानी कि 1 सितंबर, 2023 से शुरू हो रही है।

 एजुकेशन डेस्क। SSC MTS Exam 2023: कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित होने वाली एमटीएस परीक्षा का आयोजन आज यानी कि 1 सितंबर, 2023 से शुरू होगा। मल्टी-टास्किंग (नॉन-टेक्निकल स्टाफ) और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) परीक्षा, 2023 भर्ती परीक्षा 1 से 14 सितंबर, 2023 के बीच देश भर के विभिन्न केंद्रों पर कराई जाएगी। परीक्षा के लिए अहम डॉक्यूमेंट्स में शामिल प्रवेश पत्र पहले ही जारी किए जा चुके हैं। वहीं, आज हम कैंडिडेट्स को एग्जाम से जुड़े कुछ नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे परीक्षा देने में कोई अड़चन न आए। आइए डालते हैं एक नजर।

सबसे पहला और अहम यही है कि किसी भी स्थिति में प्रवेश पत्र लेकर जाना न भूलें। हॉल टिकट को संभालकर अच्छी तरह से अभी से रख लें, जिससे एग्जाम के लिए निकलते वक्त कोई हड़बड़ी न हो।

-एडमिट कार्ड के साथ-साथ एक वैलिड फोटोआईडी उम्मीदवारों को अपने साथ लेकर आनी होगी। इसमे - आधार कार्ड, वोटरआईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर पासपोर्ट में से कोई भी एक फोटोआईडी कार्ड लेकर जा सकते हैं।

-परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचे। प्रवेश पत्र पर जिस समय पर रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है, उसी समय पर एग्जाम सेंटर पर पहुंच जाएं। इससे निरीक्षकों को चेकिंग करने में परेशानी नहीं होगी। वहीं, अगर कोई अभ्यर्थी देरी से पहुंचता है तो फिर उसको एग्जाम में बैठना मुश्किल हो सकता है।

- एग्जाम सेंटर के भीतर मोबाइल, स्मार्ट वॉच, ब्लू ट्रुथ, पैन ड्राइव समेत किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर जाने पर पाबंदी है तो इस बात का ध्यान रखें। अगर इनमे से कोई भी चीज आपके पास से निकलती है तो फिर आप पर एक्शन लिया जा सकता है।

बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से लगभग 1588 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। इनमें 1198 पद एमटीएस और 360 पद हवलदार के लिए हैं। हालांकि, पदों की संख्या में इजाफा या फिर कमी हो सकती है। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।