Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC MTS Exam Date 2024: एसएससी ने एमटीएस एवं हवलदार भर्ती के लिए एग्जाम शेड्यूल किया जारी, इन डेट्स में आयोजित होंगी परीक्षाएं

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से एमटीएस एवं हवलदार भर्ती 2024 के लिए परीक्षा तिथियों को घोषित कर दिया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 30 सितंबर से 14 नवंबर 2024 तक देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से कुछ दिन पूर्व डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवाए जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 13 Aug 2024 05:01 PM (IST)
Hero Image
SSC MTS Exam Date 2024: 30 सितंबर से 14 नवंबर तक संपन्न होंगी एमटीएस भर्ती की परीक्षाएं।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) एवं हवलदार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 जून से शुरू होकर 4 अगस्त तक पूर्ण की गई थी। एप्लीकेशन प्रॉसेस खत्म होने के बाद इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एसएससी की ओर से एग्जाम शेड्यूल की घोषणा कर दी गई है। एसएससी ने एग्जाम डेट की जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी कर दी है।

इन डेट्स के बीच होंगी परीक्षाएं

एसएससी की ओर से अधिसूचना में दी गई जानकारी के मुताबिक Multi-Tasking (NonTechnical) Staff, and Havaldar (CBIC & CBN) Examination, 2024 के लिए परीक्षाओं का आयोजन 30 सितंबर से 14 नवंबर 2024 के बीच किया जाएगा। डेट की विस्तृत डिटेल के लिए एसएससी की ओर से समय समय पर वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी गई है।

कुल 9583 पदों पर होनी है भर्ती

इस भर्ती के माध्यम से एसएससी की ओर से कुल 9583 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के 6144 पदों एवं हवलदार के 3439 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

परीक्षा से कुछ दिन पूर्व जारी होने एडमिट कार्ड

इस भर्ती के लिए आवेदनकर्ताओं के एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से कुछ दिन पूर्व डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। अभ्यर्थी एडमिट कार्ड जारी होने के बाद लॉग इन क्रेडेंशियल कर इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

दो चरणों में होगी परीक्षा

आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) का आयोजन किया जायेगा। पेपर 1 में न्यूमेरिकल एवं मैथमेटिकल एबिलिटी से 20 प्रश्न एवं रीजनिंग एबिलिटी एवं प्रॉब्लम सॉल्विंग विषय से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे।

इसी प्रकार से पेपर 2 में उम्मीदवारों से जनरल अवेयरनेस से 25 प्रश्न एवं इंग्लिश लैंग्वेज एवं कॉम्प्रिहेंसन से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों ही पेपर्स को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 45 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Railway Paramedical Recruitment 2024: रेलवे में पैरामेडिकल पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, आवेदन 17 अगस्त से होंगे शुरू