Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SSC Phase 12 Result 2024: सेलेक्शन पोस्ट फेज 12 भर्ती परीक्षा का रिजल्ट हुआ घोषित, यहां से चेक करें नतीजे

कर्मचारी चयन आयोग सेलेक्शन की ओर से पोस्ट फेज 12 भर्ती का का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। नतीजे पीडीएफ फॉर्मेट में जारी किये गए हैं जिसमें चयनित उम्मीदवारों का रोल नंबर दर्ज है। अभ्यर्थी परिणाम वेबसाइट पर जाकर इस इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से चेक कर सकते हैं। टियर 1 में सफल अभ्यर्थी अगले राउंड में भाग लेने के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 31 Aug 2024 09:32 AM (IST)
Hero Image
SSC Phase 12 Result 2024: मैट्रिक, 10 +2 एवं स्नातक स्तर फेज 12 रिजल्ट यहां से करें चेक।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। SSC सेलेक्शन पोस्ट फेज 12 भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने लाखों उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से सेलेक्शन पोस्ट फेज 12 की परीक्षा टियर 1 का रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जारी कर दिया गया है। परिणाम पीडीएफ फॉर्मेट में जारी किया गया है। जिन उम्मीदवारों का रोल नंबर इस लिस्ट में दर्ज है उनको भर्ती के अगले चरण के लिए क्वालीफाई माना जाएगा। आपको बता दें कि टियर 1 परीक्षा में 60 हजार से अधिक अभ्यर्थी क्वालीफाई हुए हैं।

इन स्टेप्स से चेक करें नतीजे

एसएससी फेज 12 रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर विजिट करें वेबसाइट के होम पेज पर आपको Result बटन पर क्लिक करना है। अब आपको मैट्रिक/ 10+2/ ग्रेजुएशन लेवल जिसका भी परिणाम चेक करना है उस लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद पीडीएफ स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर लें और इसमें अपना रोल नंबर चेक कर लें।

60 हजार से अधिक अभ्यर्थी हुए चयनित

एसएससी की ओर से रिजल्ट जारी होने के बाद टियर 1 में 60 हजार से अधिक अभ्यर्थी शॉर्टलिस्ट हुए हैं। इसमें से मैट्रिकुलेशन लेवल की परीक्षा में 15895 अभ्यर्थी, 10+2 लेवल पर 16162 अभ्यर्थी एवं स्नातक स्तर पर 29561 अभ्यर्थी शॉर्टलिस्ट हुए हैं।

आपको बता दें कि इस भर्ती परीक्षा में मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स वर्गानुसार अलग-अलग तय किया गया था। अनरिजर्व कैटेगरी के लिए न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स 30 प्रतिशत, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस के लिए 25 फीसदी और अन्य सभी आरक्षित वर्ग के लिए 20 प्रतिशत तय किया गया था। जो अभ्यर्थी पहले चरण की परीक्षा में पास हुए हैं केवल वे ही अगले चरण के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Union Bank Recruitment 2024: ग्रेजुएट युवाओं के लिए यूनियन बैंक में अप्रेंटिसशिप का मौका, 500 पदों के लिए 17 सितंबर तक भर सकते फॉर्म