Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

13 लाख से अधिक स्टूडेंट्स कर रहे विदेश में पढ़ाई, सरकार ने जारी किये आंकड़े

राज्यसभा में विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह द्वारा विदेश में पढ़ रहे छात्रों के आंकड़े प्रस्तुत किये गये हैं। इसके मुताबिक विदेश में सबसे ज्यादा छात्र कनाडा में पढ़ रहे हैं जबकि दूसरे नंबर पर छात्रों की पसंद संयुक्त राज्य अमेरिका है। सरकार की ओर से जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक विदेश में वर्तमान में कुल 1335878 भारतीय छात्र शिक्षा ग्रणह कर रहे हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 06 Aug 2024 01:56 PM (IST)
Hero Image
Study Abroad: 13 लाख सेअधिक स्टूडेंट्स कर रहे विदेश में पढ़ाई। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में विदेश में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। इसी बीच राज्यसभा में विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह द्वारा विदेश में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के आंकड़े साझा किये गए हैं। आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2024 में लगभग 13,35,878 भारतीय छात्र विदेश में उच्च अध्ययन कर रहे हैं जो पिछले वर्षों में सबसे ज्यादा दर्ज की गई है। वर्ष 2023 में विदेश में पढ़ रहे स्टूडेंट्स की संख्या 13,18,955 थी जबकि वर्ष 2022 में यह संख्या 9,07,404 थी।

सवाल के जवाब में साझा किये गए आंकड़े

विदेश मंत्री ने यह आंकड़े उस प्रश्न के उत्तर में साझा किया है जिसमें पूछा गया था कि सरकार विदेश जाने वाले स्टूडेंट्स का डाटा अपने पास रखती है या नहीं। इस सवाल के जवाब में राज्यसभा में लिखित उत्तर साझा किया गया है।

कनाडा में सबसे ज्यादा छात्र कर रहे पढ़ाई

राज्यसभा में साझा किये गए आंकड़ों के मुताबिक चालू वर्ष में देश के सबसे ज्यादा छात्रों ने कनाडा देश में प्रवेश लिया है। विदेश में इस समय कुल 13,35,878 भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। इसमें से कनाडा में 4,27,000 स्टूडेंट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में 3,37,630 स्टूडेंट्स शिक्षा हासिल कर रहे हैं। इसके अलावा चीन में लगभग 8,580 भारतीय, ग्रीस में 8, इजराइल में 900, पाकिस्तान में 14 और यूक्रेन में 2510 भारतीय विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

(Image-freepik)

समाचार एजेंसी पीटीआई ने श्री सिंह के हवाले से कहा, "विदेश में भारतीय मिशन/ पोस्ट लगातार विदेशों में पढ़ रहे भारतीय छात्रों के साथ जुड़े रहते हैं और उनके साथ "ग्लोबल रिश्ता पोर्टल" पर पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। वे पहली बार विदेश यात्रा कर रहे भारतीय छात्रों के लिए 'स्वागत समारोह' आयोजित करते हैं और उन्हें मेजबान देशों में सुरक्षा मुद्दों पर जानकारी देते हैं।”

राज्यसभा में मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार उन देशों की संख्या 'बढ़ाने' के लिए लगातार प्रयास कर रही है जो भारतीयों को दुनिया भर में यात्रा में आसानी के लिए वीजा मुक्त प्रवेश यात्रा, आगमन पर वीजा की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- जर्मनी में इंजीनियरिंग, IT और हेल्थकेयर जॉब्स पाने का मौका, ‘अपॉर्चुनिटी कार्ड’ से पा सकते हैं 3 साल का वीसा और नौकरी