Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Success Story: बिना कोचिंग के यूपीएससी में हासिल की 6वीं रैंक, इस कारण से IAS पद छोड़कर आईएफएस ऑफिसर बनीं गहना नव्या

यूपीएससी सीएसई परीक्षा हमारे देश की कठिनतम एग्जाम में से एक है और इसमें भी आईएएस का पद हासिल करना उससे भी मुश्किल का काम है। लेकिन यूपीएससी 2022 में ऑल इंडिया रैंक 6 हासिल करने वाले गहना नव्या जेम्स ने आईएएस ऑफिसर का पद मिलने के बाद ही इसे ग्रहण करने से मना कर दिया। इसकी जगह उन्होंने आईएफएस ऑफिसर पद को ग्रहण किया।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 10 Mar 2024 05:35 PM (IST)
Hero Image
Success Story: गहना नव्या जेम्स की रोचक कहानी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से प्रतिवर्ष सिविल सर्विसेज परीक्षा (CSE) का आयोजन किया जाता है। इस एग्जाम में लाखों उम्मीदवार भाग लेते हैं लेकिन उसमें से कुछ ही लोग अपनी कड़ी मेहनत के दम पर इस आईएएस बनने का सफर पूरा करते हैं। लेकिन इसमें भी कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने सपने को पूरा करने के लिए आईएएस का पद तक त्याग देते हैं।

ऐसे ही एक यूपीएससी टॉपर हैं गहना नव्या जेम्स यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा 2022 में 6वीं रैंक हासिल की थी। इस रैंक के साथ ही उन्हें आईएएस का पद मिला लेकिन उन्होंने इसे त्यागकर आईएफएस ऑफिसर का पद चुना।

बचपन से ही आईएफएस ऑफिसर बनने का था सपना

गहना के चाचा एक आईएफएस ऑफिसर थे और उन्होंने उनको देखकर ही बचपन से ही इस पद को अपना सपना बनाया। इसलिए डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय उन्होंने उसमें आईएफएस ऑफिसर का पद चुना। लेकिन उनकी रैंक के चलते उन्हें आईएएस पद मिला जिसे उन्होंने स्वीकारने से मना कर दिया और आईएफएस चुना। अब वे वर्तमान में इसी पद पर तैनात हैं।

एजुकेशन

गहना ने अपनी प्राथमिक एजुकेशन कोट्टायम से हासिल करने के बाद 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पब्लिक स्कूल से पूरी की। 12वीं के बाद उन्होंने अल्फोंसा कॉलेज से इतिहास में बीए किया। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने राजनीति विज्ञान विषय से मास्टर्स की डिग्री हासिल की। इसके साथ ही गहना ने यूजीसी नेट/ जेआरएफ परीक्षा भी क्लियर की है।

बिना कोचिंग के पास की परीक्षा

गहना ने यूपीएससी की परीक्षा केवल स्व-अध्ययन के बल पर पास की। उन्होंने इसके लिए किसी भी कोचिंग संस्थान को ज्वॉइन नहीं किया। पहले अटेम्प्ट में वे प्रीलिम एग्जाम भी पास नहीं कर सकीं थीं लेकिन उन्होंने अपने अध्ययन को जारी रखा और दूसरे अटेम्प्ट में उन्होंने न ही परीक्षा पास की बल्कि उन्होंने AIR 6 हासिल की।

यह भी पढ़ें- UPSC Success Story: बिना कोचिंग के स्व-अध्ययन के बल पर यूपीएससी किया क्रैक, AIR 9 हासिल कर आईएएस बनीं सौम्या शर्मा