Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Success Story: नीट के बाद जेईई एडवांस में भी अक्षरा ने लहराया परचम, गुवाहाटी जोन से किया टॉप

Success Story बिहार की अक्षरा सिंह ने जेईई एडवांस में गुवाहाटी जोन से टॉप पोजीशन हासिल कर अपना नाम रोशन किया है। इससे पहले वे नीट की परीक्षा भी उत्तीर्ण कर चुकी है। आगे चलकर वे अपना भविष्य इंजीनियरिंग क्षेत्र में बनाना चाहती हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 19 Jun 2023 05:59 PM (IST)
Hero Image
Success Story: बिहार की अक्षरा सिंह ने जेईई एडवांस में गुवाहाटी जोन से किया टॉप।

Success Story: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी, (IIT Guwahati) की ओर से JEE Advanced 2023 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। रिजल्ट जारी होने के साथ ही टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की गयी है। इस लिस्ट में दरभंगा, बिहार की अक्षरा सिंह ने गुवाहाटी जोन से जेईई एडवांस परीक्षा में टॉप किया है। उन्होंने इस परीक्षा में सीआरएल रैंक 1238 प्राप्त की है। आपको जानकर हैरानी होगी की अक्षरा ने इससे पहले NEET की परीक्षा में उत्तीर्ण की थी। इसके बाद उन्होंने अब जेईई एडवांस में भी सफलता प्राप्त की है। अब वे आगे मेडिकल की पढ़ाई न करके कंप्यूटर साइंस में इंजीनियर बनना चाहती हैं।

यह भी पढ़ें- Success Story: जेईई एडवांस में मलय केडिया ने हासिल की 8वीं रैंक, जेईई मेंस में भी किया था कारनामा

बोर्ड एग्जाम के साथ ही शुरू कर दी थी जेईई और नीट की तैयारी

मीडिया से बातचीत के दौरान अक्षरा ने बताया कि उन्होंने इन एग्जाम्स को क्रैक करने के लिए पूरे दो साल तक तैयारी की है। बोर्ड एग्जाम्स की तैयारी के साथ ही उन्होंने जेईई और नीट दोनों की तैयारी भी साथ-साथ की। जेईई एडवांस और नीट में अपना नाम व पहचान बनाने वाली अक्षरा ने 12वीं कक्षा की टॉपर्स लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया था। वे जनपद के टॉपर्स की लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही थीं।

कोचिंग के बजाय सेल्फ स्टडी पर दिया ध्यान

नीट और जेईई एडवांस में सफलता प्राप्त करने वाली अक्षरा बताती हैं कि उन्होंने इन परीक्षाओं के लिए कभी भी कोचिंग संस्थानों का सहारा नहीं लिया है। उन्होंने बोर्ड और प्रतियोगी एग्जाम की तैयारी केवल स्व-अध्ययन के माध्यम से की है। इसके अलावा उन्होंने तैयारी के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से दूरी बनाकर रखी। वे सिर्फ डॉट्स क्लियर करने के लिए ही कुछ सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल करती थीं।

कौन हैं अक्षरा सिंह

अक्षरा सिंह बिहार के सीतामढ़ी जनपद के आवापुर की मूल निवासी हैं। उनका पिता का नाम रमेश साह है जो इस समय दरभंगा के राजकुमारगंज में रहते हैं। अक्षरा के पिता दरभंगा जनपद के मध्य विद्यालय गौसा घाट में प्रधानाध्यापक के पद पर तैनात हैं। अक्षरा के परिवार में दो बहन और एक भाई है।

कंप्यूटर साइंस में बनना चाहती हैं इंजीनियर

नीट की परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने जेईई एडवांस की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद वे अब आईआईटी बॉम्बे या आईआईटी दिल्ली में दाखिला लेकर कंप्यूटर साइंस में इंजीनियर बनना चाहती हैं।

यह भी पढ़ें- UPSC Success Story: चौथे प्रयास में मोइन अहमद ने UPSC में किया कमाल, कभी दिल्ली में रहने के लिए लिया था लोन