Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Success Story: एमडी की पढ़ाई बीच में छोड़कर अर्तिका शुक्ला ने शुरू की UPSC की तैयारी, पहले प्रयास में हुई सफल

Success Story एमबीबीएस खत्म करने के बाद जब वे पीजीआईएमईआर से एमडी कर रही थीं तो उसी दौरान उनके बड़े भाई गौरव ने मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्हें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का सुझाव दिया। हालांकि वे पहले से भी दोनों भाईयों से प्रेरित थीं क्योंकि उनके दोनों भाई गौरव और उत्कर्ष दोनों ही यह परीक्षा पास करके अफसर बन चुके हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 29 Jul 2023 04:52 PM (IST)
Hero Image
Success Story: बनारस की अर्तिका शुक्ला ने पहले प्रयास में हासिल की UPSC सिविल सेवा परीक्षा में सफलता

 एजुकेशन डेस्क। Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के प्रति युवाओं की एक अलग ही लेवल की दीवानगी है। आलम यह है कि आईएएस और आईपीएस अफसर बनने के लिए की डिग्री लेकर आईआईटी आईआईएम जैसे संस्थानों से डिग्री लेने और विदेशों में मोटे पैकेज पर जॉब छोड़कर भी UPSC सिविल सर्विसेज की तैयारी करते हैं। मेडिकल फील्ड के अभ्यर्थी भी इस लिस्ट में पीछे नहीं है। एमबीबीएस जैसी डिग्री लेने के बाद भी यूपीएससी की तैयारी करते हैं। इसी क्रम में आज, हम आपको एक ऐसी ही शख्सयित से मिलाने जा रहे हैं, जिन्होंने एमबीबीएस की डिग्री लेने के बाद, जब वे एमडी की पढ़ाई कर रही थीं तो उन्होंने मेडिकल के क्षेत्र को अलविदा कह दिया और वे संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने लग गईं। इस शख्स का नाम है अर्तिका शुक्ला। अर्तिका ने एमडी की पढ़ाई बीच में ही छोड़कर शुरू की और पहले ही अटेम्प्ट में चौथी रैंक हासिल की। आइए डालते हैं इनके सफर पर एक नजर।

बनारस की हैं अर्तिका

अर्तिका शुक्ला यूपी के बनारस शहर की निवासी हैं। उनके पिता बृजेश शुक्ला पेशे से डॉक्टर हैं और मां लीना शुक्ला हाउस वाइफहैं। अर्तिका के दो बड़े भाई गौरव शुक्ला और उत्कर्ष शुक्ला है।

एमबीबीएस की डिग्री

बनारस से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद अर्तिका ने मेडिकल फील्ड में आगे बढ़ने की सोची। इसके चलते उन्होंने एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर करने के बाद मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की।

दोनों भाईयों को देखकर हुई थीं प्रेरित

एमबीबीएस खत्म करने के बाद, जब वे पीजीआईएमईआर से एमडी कर रही थीं तो उसी दौरान उनके बड़े भाई गौरव ने मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्हें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का सुझाव दिया। हालांकि, वे पहले से भी दोनों भाईयों से प्रेरित थीं, क्योंकि उनके दोनों भाई गौरव और उत्कर्ष दोनों ही यह परीक्षा पास करके अफसर बन चुके हैं। ऐसे में अर्तिका ने भी तैयारी करने की सोची।

पहले प्रयास में हुईंं सफल 

अर्तिका शुक्ला ने दोनोंं भाईयों के सहयोग से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी। इसके लिए उन्होंने कोई कोचिंग मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नहीं ली थी। सेल्फ स्टडी के दम पर पहले ही प्रयास में एग्जाम क्रैक कर लिया था। उन्होंने एग्जाम में चौथी रैंक हासिल की थी।