Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Success Story: हिमाचल की मुस्कान ने पहले अटेम्प्ट में पास की UPSC परीक्षा, ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ की तैयारी

Success Story मुस्कान हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले से ताल्लुक रखती हैं। जिंदल की एजुकेशन भी यहीं से पूरी हुई है। वे स्कूल के दिनों में ही पढ़ाई बेहद अच्छी थीं। 12वीं की परीक्षा में मुस्कान ने 96.4 पर्सेंट अंक हासिल किए थे।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 22 Mar 2023 04:26 PM (IST)
Hero Image
Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में मुस्कान जिंदल ने पहले प्रयास में पाई सफलता

एजुकेशन डेस्क। Success Story: सक्सेस स्टोरी कॉलम में हर दिन हम यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में अभ्यर्थियों की कहानी बताते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको हिमाचल प्रदेश की एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने पहले अटेम्प्ट में यह परीक्षा पास कर ली थी। इस लड़की का नाम है मुस्कान जिंदल। मुस्कान ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ UPSC परीक्षा की तैयारी की थी। क्या थी उनकी परीक्षा की रणनीति और एग्जाम में क्या मिली उन्हें रैंक। आइए जानते हैं-

सोलन जिले से ताल्लुक रखती हैं मुस्कान

मुस्कान हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले से ताल्लुक रखती हैं। जिंदल की एजुकेशन भी यहीं से पूरी हुई है। वे स्कूल के दिनों में ही पढ़ाई बेहद अच्छी थीं। 12वीं की परीक्षा में मुस्कान ने 96.4 पर्सेंट अंक हासिल किए थे। यही नहीं, उन्हें स्कूल में पहला स्थान भी प्राप्त हुआ था।

ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ शुरू की तैयारी

मुस्कान अपने लक्ष्य को लेकर बिल्कुल क्लीयर थीं। इसलिए, स्कूली एजुकेशन पूरी करने के बाद ग्रेजुएशन में ही उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। जिंदल ने फाइनल ईयर के दौरान यूजी की पढ़ाई के साथ-साथ यूपीएससी परीक्षा के लिए भी समय निकाला है। वे हर दिन 4 से 5 घंटे पढ़ती थीं।

हासिल की 87वीं रैंक

यूपीएससी सिविल परीक्षा की तैयारी करने के दौरान मुस्कान की उम्र परीक्षा देने योग्य नहीं थी। ऐसे में उन्हें एग्जाम में बैठने के लिए एक साल का इंतजार करना पड़ा। इस दौरान वे जी-जान से परीक्षा की तैयारी करती रहीं। इसके बाद उन्होंने पूरी तैयारी और आत्मविश्वास के साथ यह परीक्षा दी। आखिरकार सफलता उनके हाथ लगी। उन्होंने इस परीक्षा में 87वीं रैंक हासिल की थी।

लक्ष्य से न भटके

देश की सबसे मुश्किल परीक्षा को पहले प्रयास में क्रैक करने वाली मुस्कान जिंदल का कहना है कि एग्जाम में सफलता पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपने लक्ष्य से न भटके। इसके साथ ही परीक्षा के लिए एक सटीक रणनीति बनाकर पढ़ें।