Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाराष्ट्र में 2 मई से समर वेकेशन और 30 अप्रैल तक जारी होगा रिजल्ट, जानें कब से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र

Maharashtra SSC HSC Result 2022 महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ( Maharashtra Board of Secondary and Higher Secondary Education MSBSHSE) ने हाल ही में एसएससी और एचएससी परीक्षा 2022 का आयोजन किया था। वहीं अब जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Tue, 12 Apr 2022 11:27 AM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र में समर वेकेशन का ऐलान कर दिया गया है। इसके अनुसार, 2 मई से गर्मियों की छुट्टियां होंगी।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। महाराष्ट्र में समर वेकेशन का ऐलान कर दिया गया है। इसके अनुसार, राज्य में 2 मई, 2022 से गर्मियों की छुट्टियां होंगी। महाराष्ट्र स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट (Maharashtra School Education Department) द्वारा जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि, राज्य में कक्षा 1 से 9 और 11 के छात्रों के लिए स्कूल 12 जून तक बंद रहेंगे। इसके अलावा, नया शैक्षणिक सत्र की तारीखें भी निर्धारित कर दी गई हैं। इसके अनुसार, नया सत्र सोमवार, 13 जून से शुरू होगा। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, राज्य के सभी स्कूलों को कक्षा 1 से 9 और 11 के छात्रों के लिए वार्षिक परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन कार्य जल्द से जल्द पूरा करने और 30 अप्रैल 2022 तक परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया गया है।

इसके अलावा, महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ( Maharashtra Board of Secondary and Higher Secondary Education, MSBSHSE) ने हाल ही में, कक्षा 10 के छात्रों के लिए महाराष्ट्र एसएससी परीक्षा 2022 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए महाराष्ट्र एचएससी परीक्षा 2022 का सफलतापूर्वक आयोजन किया था। पिछले दो सालों में कोविड-19 महामारी के चलते राज्य में 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित नहीं की जा पा रही थीं। हालांकि इस बार स्थिति बेहतर होने के चलते दो साल बाद एग्जाम आयोजित किए गए हैं।  

मई या जून में घोषित होंगे Maharashtra SSC, HSC Result 2022 नतीजे

MSBSHSE 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पूरी होने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही परिणाम घोषित किए जाएंगे। हालांकि महाराष्ट्र एसएससी और एचएससी परिणाम 2022 की सही तारीख की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन राज्य बोर्ड ने संकेत दिया है कि परिणाम मई-जून 2022 तक आ सकते हैं। हालांकि अफवाहों और अटकलों से बचने के लिए स्टूडेंट्स को को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें।