Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Board Result: उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं के लिए आज संपन्न होगा मूल्यांकन, रिजल्ट इस माह के अंत में

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE) की ओर से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की कॉपियों की जांच आज यानी 10 अप्रैल 2024 को पूरी कर ली जाएगी। मूल्यांकन होने के बाद बोर्ड की ओर से रिजल्ट तैयार कर 30 अप्रैल 2024 तक जारी किया जा सकता है। दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट एक साथ बोर्ड अध्यक्ष के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 10 Apr 2024 01:25 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Board Resul 30 अप्रैल तक हो सकते हैं घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड बोर्ड से 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी से 13 मार्च एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 27 फरवरी से 16 मार्च 2024 तक करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद बोर्ड की ओर से 10 अप्रैल 2024 तक कॉपियों का मूल्यांकन करने का लक्ष्य रखा गया था जो आज संपन्न हो जाएगा।

आज कॉपियों की जांच पूरी होने के बाद बोर्ड की ओर से दोनों कक्षाओं का रिजल्ट तैयार किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक यूके बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटर का रिजल्ट 30 अप्रैल 2024 तक घोषित कर दिया जायेगा।

कहां चेक कर सकेंगे परिणाम

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE) की और से रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोर्ड अध्यक्ष की ओर से घोषित किया जाएगा। रिजल्ट जारी होते ही लिंक UBSE की ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर एक्टिव हो जायेगा। इसके बाद छात्र उस लिंक पर क्लिक कर रोल नंबर दर्ज करके अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

एसएमएस से भी चेक कर सकेंगे परिणाम

ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा बोर्ड की ओर से एसएमएस से भी रिजल्ट चेक करने का ऑप्शन दिया जाएगा। इसमें छात्रों को बोर्ड द्वारा निर्धारित नंबर पर एसएमएस मांगी गई डिटेल भरकर भेजनी होगी। इसके बाद कुछ देर बाद बोर्ड की ओर से आपका परिणाम इनबॉक्स में भेज दिया जाएगा।

एक साथ घोषित हो सकता है रिजल्ट

छात्रों को बता दें कि उत्तराखंड बोर्ड की ओर से दोनों ही कक्षाओं (10वीं एवं 12वीं) का रिजल्ट एक साथ घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होने के साथ ही बोर्ड अध्यक्ष की ओर से राज्य में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स के नामों को भी साझा किया जाएगा। रिजल्ट की अधिक जानकारी के लिए छात्र समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Board 12th Result: उत्तराखंड बोर्ड 12वीं रिजल्ट इस माह के अंत तक हो सकते हैं घोषित, मूल्यांकन अंतिम दौर में