Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC/CSIR NET ई-सर्टिफिकेट और JRF अवार्ड लेटर NTA जल्द करेगा जारी, ecertificate.nta.ac.in से करें डाउनलोड

UGC CSIR NET Result 2023 दोनों ही परीक्षाओं सफल घोषित उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए द्वारा नेट ई-सर्टिफिकेट और जेआरएफ अवार्ड लेटर अलग से जारी किए जाएंगे। एजेंसी ने मंगलवार को जारी यूजीसी नेट रिजल्ट नोटिस में जानकारी दी कि कैंडिडेट्स के ई-सर्टिफिकेट और जेआरएफ अवार्ड लेटर जल्द ही जारी किए जाएंगे। दोनों परीक्षाओं के नतीजे एनटीए ने मंगलवार 25 जुलाई को घोषित किए।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Thu, 27 Jul 2023 07:57 AM (IST)
Hero Image
UGC, CSIR NET Result 2023: ई-सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए नेट ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट, ugcnetonline.in पर लॉग-इन करें।

UGC, CSIR NET Result 2023: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) जून 2023 के परिणाम और वैज्ञानिक तथा अनुसंधान परिषद की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (CSIR NET) के नतीजों की घोषणा एक ही दिन मंगलवार, 25 जुलाई 2023 को कर दी। इसके साथ ही, एजेंसी ने दोनों ही परीक्षाओं में सम्मिलित हुए लाखों उम्मीदवारों के नतीजों को देखने और स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक को सम्बन्धित परीक्षा पोर्टल, ugcnet.nta.nic.in और csirnet.nta.nic.in पर एक्टिव कर दिया है। उम्मीदवार इन वेबसाइट पर असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ के लिए परिणाम व स्कोर कार्ड देख सकते हैं।

UGC, CSIR NET Result 2023: ई-सर्टिफिकेट और JRF अवार्ड लेटर NTA जल्द करेगा जारी

हालांकि, दोनों ही परीक्षाओं सफल घोषित उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए द्वारा नेट ई-सर्टिफिकेट और जेआरएफ अवार्ड लेटर अलग से जारी किए जाएंगे। एजेंसी ने मंगलवार को जारी यूजीसी नेट रिजल्ट नोटिस में जानकारी दी कि कैंडिडेट्स के ई-सर्टिफिकेट और जेआरएफ अवार्ड लेटर जल्द ही जारी किए जाएंगे। हालांकि, एनटीए ने किसी निश्चित तारीख की जानकारी साझा नहीं की है। ऐसे में उम्मीदवारों को एनटीए के ई-सर्टिफिकेट पोर्टल, ecertificate.nta.ac.in पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।

UGC, CSIR NET Result 2023: ई-सर्टिफिकेट और JRF अवार्ड लेटर ऐसे करें डाउनलोड

UGC NET और CSIR NET में सफल घोषित उम्मीदवार अपना ई-सर्टिफिकेट और JRF अवार्ड लेटर एनटीए के सर्टिफिकेट पोर्टल से डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिए डाउनलोड सेक्शन में अपनी सम्बन्धित परीक्षा का चुनाव करना होगा और फिर अपना अप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और एग्जाम सेशन की डिटेल भरकर सबमिट करनी होगी। इसके बाद उम्मीदवार अपना UGC/CSIR NET ई-सर्टिफिकेट और JRF अवार्ड लेटर स्क्रीन पर देख सकेंगे, जिसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी उम्मीदवारों को सेव कर लेनी चाहिए।