Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Annual Capacity Building Plan: यूजीसी ने वार्षिक क्षमता निर्माण योजना की लॉन्च, कर्मचारियों और यूजीसी की क्षमता बढ़ाने में मिलेगी मदद

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से आज आधिकारिक तौर पर प्रोफेसर एम जगदीश कुमार यूजीसी अध्यक्ष डॉ. आर बालासुब्रमण्यम की उपस्थिति में Annual Capacity Building Plan लॉन्च किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य देश में उच्च शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने और इसकी क्षमता बढ़ाने के लिए यूजीसी कर्मचारियों की क्षमता प्रतिभा दक्षता का निर्माण और उनके विकास में वृद्धि करना है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 02 Jan 2024 07:09 PM (IST)
Hero Image
UGC Annual Capacity Building Plan हुआ लॉन्च, यहां से पाएं पूरी जानकारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यानी कि UGC ने सीबीसी के साथ मिलकर एक नई योजना "Annual Capacity Building Plan" (वार्षिक क्षमता निर्माण योजना) को लॉन्च किया है। यह योजना आज यानी 2 जनवरी 2024 को आधिकारिक तौर पर प्रोफेसर एम जगदीश कुमार, यूजीसी के अध्यक्ष डॉ. आर बालासुब्रमण्यम, सदस्य मानव संसाधन, क्षमता निर्माण आयोग की उपस्थिति में लॉन्च किया गया है।

यूजीसी द्वारा योजना को लॉन्च करने का ये है उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में उच्च शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने और इसकी यूजीसी कर्मचारियों की क्षमता, प्रतिभा, दक्षता और योग्यता का निर्माण, विकास और वृद्धि करना है।

इस योजना के तहत यूजीसी कर्मचारियों को किया जायेगा प्रशिक्षित

इस योजना के तहत यूजीसी कर्मचारियों को 4 मुख्य क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाएगा। ये चार क्षेत्र- व्यावहारिक दक्षता, कार्यात्मक दक्षता, डोमेन दक्षता और प्रौद्योगिकी दक्षता हैं। व्यावहारिक क्षमता के अंतर्गत कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर भविष्य में बड़ी भूमिकाएं निभाने की क्षमता प्रदान करना सिखाया जायेगा।

कार्यात्मक क्षमता के अंतर्गत यूजीसी कर्मचारियों को प्रशासन, खरीद और वित्तीय प्रबंधन में बेहतर प्रदर्शन करने को लेकर जानकारी प्रदान की जाएगी। डोमेन क्षमता के अंतर्गत कर्मचारियों को नीति निर्माण या परियोजना प्रबंधन जैसे विशेष क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा और प्रौद्योगिकी दक्षता के अंतर्गत कर्मचारियों को कम समय में बदलाव और दक्षता में सुधार, बेहतर डिजिटल रिकॉर्ड रखने और हितधारकों तक पहुंचने के लिए प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों का उपयोग करना सिखाया जायेगा।

अब तक 600 से ज्यादा कर्मचारी हो चुके हैं प्रशिक्षित

यूजीसी की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक इस योजना के तहत 15 सितंबर 2023 तक 600 से अधिक कर्मचारी iGot Karmayogi platform पर शामिल हो चुके हैं। इस योजना की पहली तिमाही (अक्टूबर से दिसंबर 2023) में 630 यूजीसी कर्मचारियों ने 4500 से अधिक पाठ्यक्रमों को पूरा करके प्रशिक्षण हासिल किया। रिपोर्ट के मुताबिक प्रत्येक कर्मचारी ने औसतन 7 पाठ्यक्रमों को पूरा किया है।

यह भी पढ़ें- UGC NET Answer Key 2023: क्या इसी वीक जारी हो सकती है यूजीसी नेट दिसंबर आंसर-की, जानें लेटेस्ट अपडेट