Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET यूजीसी नेट दिसंबर सेशन के लिए आवेदन का आज अंतिम दिन, भरना होगा इतना परीक्षा शुल्क

UGC NET 2023 Application राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा यूजीसी नेट दिसंबर 2022 सत्र के लिए आवेदन हेतु अप्लीकेशन विंडो आज यानि मंगलवार 17 जनवरी 2023 को बंद कर दी जाएगी। इसके बाद पंजीकृत उम्मीदवार अपने परीक्षा शुल्क का भुगतान 18 जनवरी तक कर सकेंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Tue, 17 Jan 2023 06:48 AM (IST)
Hero Image
UGC NET 2023 Application: यूजीसी नेट दिसंबर 2022 हेतु आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट, ugcnet.nta.nic.in पर विजिट करें।

एजुकेशन डेस्क। UGC NET 2023 Application: देश भर के विश्वविद्यालयों और डिग्री में असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी या इन उच्च शिक्षा संस्थानों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर या जेआरएफ की भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने हेतु राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाने वाली विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के दिसंबर 2022 सत्र में सम्मिलित होने के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानि मंगलवार, 17 जनवरी 2023 को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे अंतिम क्षणों का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द यूजीसी नेट रजिस्ट्रेशन 2023 कर लें।

UGC NET 2023: कहां करें यूजीसी नेट के लिए आवेदन?

दिसंबर 2022 सत्र के लिए यूजीसी नेट रजिस्ट्रेशन 2023 हेतु उम्मीदवार एनटीए द्वारा बनाए गए यूजीसी नेट के आधिकारिक पोर्टल, ugcnet.nta.nic.in के होम पेज पर एक्टिव गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। यूजीसी नेट 2023 ऑनलाइन आवेदन पेज पर उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों (अप्लीकेशन नंबर, जन्म-तिथि) के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवर अपना आवेदन सबमिट कर सकेंगे। इस दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क का भी भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। एनटीए ने शुल्क भुगतान का एक अतिरिक्त दिन दिया है यानि निर्धारित तिथि तक पंजीकरण करने वाले उम्मीदवार अपने परीक्षा शुल्क का भुगतान 18 जनवरी 2023 तक कर सकेंगे।

UGC NET 2023: भरना होगा इतना परीक्षा शुल्क

यूजीसी नेट रजिस्ट्रेशन 2023 ऑनलाइन करते समय उम्मीदवारों को 1100 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा, जो कि सामान्य / अनारक्षित वर्गों के लिए है। सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर (जनरल-ईडब्ल्यूएस) के साथ-साथ अन्य पिछड़े वर्गों के नॉम-क्रीमी लेयर (ओबीसी-एनसीएल) उम्मीदवारों के लिए शुल्क 550 रुपये है। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग और थर्ड जेंडर उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 275 रुपये है।