Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET 2023: आज है यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा फॉर्म भरने की लास्ट डेट, कल से ओपन होगी करेक्शन विंडो

UGC NET December 2023 अभ्यर्थी इस बात को न भूलें कि फीस जमा करने की अंतिम तिथि भी आज ही है तो अप्लाई करने के साथ-साथ ही शुल्क सबमिट कर दें। इसके पहले दिसंबर सत्र के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर थी जिसे उम्मीदवारों से प्राप्त अभ्यावेदन पर विचार करने के बाद आज यानी कि 31 अक्टूबर 2023 तक बढ़ा दिया गया था।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Tue, 31 Oct 2023 10:03 AM (IST)
Hero Image
UGC NET December 2023: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा फॉर्म भरने की आज आखिरी तारीख है। (image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। UGC NET December 2023: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा फॉर्म भरने की आज आखिरी तारीख है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए आज, 31 अक्टूबर को ऑनलाइन आवेदन विंडो को बंद कर दिया जाएगा। अब ऐसे में, जो भी कैंडिडेट्स इस एग्जाम के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे फौरन एप्लीकेशन प्रोसेस को पूरा कर लें। अंतिम तिथि के बाद दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।

अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा। अभ्यर्थी इस बात को न भूलें कि फीस जमा करने की अंतिम तिथि भी आज ही है तो अप्लाई करने के साथ-साथ ही शुल्क सबमिट कर दें। बता दें कि इसके पहले दिसंबर सत्र के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर थी, जिसे उम्मीदवारों से प्राप्त अभ्यावेदन पर विचार करने के बाद आज यानी कि 31 अक्टूबर, 2023 तक बढ़ा दिया गया था।

UGC NET December 2023: कल से ओपन होगी करेक्शन विंडो

एनटीए की ओर से जारी हुई संशोधित तिथियों के अनुसार, आवेदन पत्र सुधार के लिए करेक्शन विंडो कल यानी कि 1 नवंबर से ओपन होगी। कैंडिडेट्स को इसके लिए 3 नवंबर (रात 11:59 बजे) तक मौका दिया जाएगा। इसके बाद यह लिंक भी पोर्टल पर एक्टिव नहीं रहेगा।

UGC NET December 2023: 6 से 22 दिसंबर तक होगी परीक्षा

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा 2023 का आयोजन 6 से 22 दिसंबर तक किया जाएगा। विषयवार परीक्षा की तारीखें और शिफ्ट समय की घोषणा बाद में की जाएगी। वहीं, एनटीए द्वारा परीक्षा के लिए नवंबर के आखिरी सप्ताह में यूजीसी नेट की परीक्षा शहर सूचना और दिसंबर के पहले सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी करने की उम्मीद है।

UGC NET December 2023: ये देनी होगी फीस

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सामान्य/अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1150 रुपये है, जबकि सामान्य ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये की फीस देनी होगी। इसके अलावा, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/थर्ड जेंडर उम्मीदवारों को 325 रुपये शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़ें: UGC NET December 2023: यूजीसी नेट दिसंबर रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट आगे बढ़ी, इस डेट तक करें आवेदन