Move to Jagran APP

UGC NET 2024 Final Answer Key: रिलीज हुई यूजीसी नेट जून फाइनल आंसर-की, ugcnet.nta.ac.in पर ऐसे करें डाउनलोड

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जून सत्र के लिए यूजीसी नेट फाइनल आंसर-की रिलीज कर दी गई है। अब उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी। इसके बाद संभव है कि जल्द ही अगले सत्र यानी कि दिसंबर सेशन के लिए नोटिफिकेशन कर दिया जाए। यह आधिकारिक पोर्टल पर रिलीज किया जाएगा।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Sat, 12 Oct 2024 11:05 AM (IST)
Hero Image
यूजीसी नेट जून री-एग्जाम का रिजल्ट जारी किया जाएगा। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद यूजीसी नेट फाइनल आंसर-की रिलीज कर दी गई है। एनटीए ने प्रोविजनल के बाद अब आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर अंतिम उत्तरकुंजी जारी कर दी है। परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर जाकर इसे डाउनलोड कर लें। अंतिम उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल की आवश्यकता नहीं होगी। इसे पोर्टल पर मौजूद लिंक पर क्लिक करके ओपन करना होगा।

यूजीसी नेट जून परीक्षा का आयोजन 21 अगस्त से 4 सितंबर 2024 तक किया गया था। यह एग्जाम दो पालियों में आयोजित किया गया। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक हुई थी। इसके बाद अनंतिम उत्तर कुंजी सितंबर में जारी की गई थी और आपत्तियां उठाने के लिए उम्मीदवारों को 14 सितंबर, 2024 तक का मौका दिया गया था।

How to download UGC NET final answer key 2024: यूजीसी नेट फाइनल आंसर-की ऐसे करें डाउनलोड

यूजीसी नेट फाइनल आंसर-की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाना होगा। अब यूजीसी नेट जून 2024 अंतिम उत्तर कुंजी” लिंक पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एक पीडीएफ प्रदर्शित होगी। आपके द्वारा हल किए गए प्रश्नपत्र के उत्तरों की जांच करें। इसके बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए पीडीएफ डाउनलोड करें

UGC NET RESULT 2024: यूजीसी नेट रिजल्ट जल्द होगा जारी

फाइनल आंसर-की के बाद उम्मीद की जा रही है कि यूजीसी नेट जून री- एग्जाम का रिजल्ट ही घोषित किया जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि एनटीए की ओर से आगामी कुछ दिनों में परिणाम का एलान कर दे।

UGC NET JUNE EXAM RESULT 2024: यूजीसी नेट परीक्षा में पास होने के लिए चाहिए इतने फीसदी अंक

यूजीसी नेट जून 2024 पास करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 45% अंकों की आवश्यकता होगी, जबकि एससी, एसटी, ओबीसी उम्मीदवारों को 35% अंकों की आवश्यकता होगी। बता दें कि यह परीक्षा साल भर में दो बार आयोजित की जाती है। पहला सत्र जून और दूसरा दिसंबर में कंडक्ट कराया जाता है। एग्जाम के बाद पहले प्रोविजनल आंसर-की रिलीज की जाती है और इसके बाद समीक्षा करने के बाद फाइनल आंसर-की और नतीजो का एलान किया जाता है। 

यह भी पढ़ें: LIVE UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट जून रिजल्ट जारी नहीं होने से अभ्यर्थी नाराज, NTA को टैग कर पूछ रहे रिजल्ट डेट