Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जल्द होंगे जारी, NTA 18 जून को आयोजित करेगा एग्जाम

NTA आगामी 18 जून को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जून 2024 सत्र का आयोजन करने जा रहा है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र (UGC NET Admit Card 2024) परीक्षा तिथि से 3-4 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे। इससे पहले NTA ने उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा शहर (Exam City) की सूचना जारी की थी।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Fri, 14 Jun 2024 07:34 AM (IST)
Hero Image
UGC NET Admit Card 2024: खत्म होने वाला है प्रवेश पत्र का इंतजार।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। UGC NET जून 2024 परीक्षा के लिए पंजीकृत लाखों उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जून 2024 सत्र में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र (Admit Card) जल्द ही जारी किए जाएंगे। एजेंसी द्वारा हाल टिकट जारी किए जाने की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। हालांकि, पूर्व सत्रों की परीक्षाओं के पैटर्न को देखें तो प्रवेश पत्र (UGC NET Admit Card 2024) परीक्षा तिथि से 3-4 दिन पहले जारी किए जाते रहे हैं।

UGC NET Admit Card 2024: NTA 18 जून को आयोजित करेगा एग्जाम

NTA ने UGC NET जून 2024 का आयोजन 18 जून को किए जाने की घोषणा की गई है। परीक्षा निर्धारित 83 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती, JRF प्राप्त करने और PhD दाखिले के लिए योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जानी है। परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन OMR मोड में किया जाना है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा (Exam City) पहले ही जारी कर दी गई है, जिसे उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल, ugcnet.nta.ac.in पर एक्टिव लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, आवंटित परीक्षा शहर में किस सेंटर पर एग्जाम देना है इसकी जानकारी उम्मीदवार प्रवेश पत्र (UGC NET Admit Card 2024) के माध्यम से दी जाएगी, जिसे NTA जल्द ही जारी करेगा।

UGC NET Admit Card 2024: इन स्टेप में डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

उम्मीदवारों को अपना प्रवेश पत्र (UGC NET Admit Card 2024) डाउनलोड करने के लिए परीक्षा पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही एक्टिव किए जाने वाले एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना होगा। नए पेज पर अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र स्क्रीन पर देख सकेंगे, जिसका प्रिंट लेटे के बाद सॉफ्ट कॉपी उम्मीदवारों को डाउनलोड करके सेव कर लेनी चाहिए।