Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET Answer Key 2023: क्या इसी वीक जारी हो सकती है यूजीसी नेट दिसंबर आंसर-की, जानें लेटेस्ट अपडेट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 6 7 8 11 12 13 और 14 दिसंबर को यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा आयोजित की थी जिसमें चेन्नई और आंध्र प्रदेश में चक्रवात के चलते प्रभावित उम्मीदवारों के लिए री-एग्जाम भी शामिल है। वहीं अब जल्द ही आंसर-की रिलीज होने की उम्मीद है। आंसर-की रिलीज होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हें।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Tue, 02 Jan 2024 05:05 PM (IST)
Hero Image
UGC NET Answer Key 2023: क्या इसी वीक जारी हो सकती है यूजीसी नेट दिसंबर आंसर-की, जानें लेटेस्ट अपडेट

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा (UGC NET Answer Key 2023) के लिए प्रोविजनल आंसर-की इंतजार जल्द समाप्त होने की उम्मीद है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट 2023) की अस्थायी उत्तरकुंजी इसी सप्ताह रिलीज होने की उम्मीद मीडिया रिपोर्ट में जताई गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले ट्रेंड को देखें तो, एनटीए 1 से 1.5 महीने के भीतर यूजीसी नेट परीक्षा परिणाम जारी करता है। इस आधार पर उम्मीद है कि उत्तर कुंजी इसी सप्ताह आने की उम्मीद है। हालांकि, अभी तक इस संबंध मेंं कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है इसलिए कैंडिडेट्स को पोर्टल पर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहना चाहिए।

आाधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर-की रिलीज होने के बाद अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर इसके लिए ऑब्जेक्शन भी दर्ज करा सकते हैं। एनटीए की ओर से उम्मीदवारों को इसके लिए मौका दिया जाएगा। संभवत: एनटीए आपत्ति दर्ज कराने के लिए तीन से चार दिन का वक्त दे। इस अवधि में निर्धारित शुल्क के साथ अभ्यर्थी क्वैश्चन पर ऑब्जेक्शन भेज सकेंगे। इसके बाद एक्सपर्ट पैनल से इसकी जांच की जाएगी। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 6, 7, 8, 11, 12, 13 और 14 दिसंबर को यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा आयोजित की थी, जिसमें चेन्नई और आंध्र प्रदेश में चक्रवात के चलते प्रभावित उम्मीदवारों के लिए री-एग्जाम भी शामिल है। वहीं, अब जल्द ही आंसर-की रिलीज होने की उम्मीद है।

UGC NET Answer Key 2023: यूजीसी नेट दिसंबर आंसर-की ऐसे करें डाउनलोड 

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर दिख रहे यूजीसी नेट दिसंबर आंसर-की लिंक पर क्लिक करें। अब आपके सामने आंसर-की का पीडीएफ खुलकर सामने आ जाएगा। इसके बाद  आप उसे चेक करें। अब आप चाहें तो उसका प्रिंटआउट लेकर भी रख सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: CSIR UGC NET Answer Key 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट आंसर-की पर लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें कब होगी रिलीज