Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET Answer Key 2023: आज है यूजीसी नेट आंसर-की पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने का आखिरी दिन, फौरन उठाएं आपत्ति

उम्मीदवारों द्वारा दर्ज कराई गईं चुनौतियों का सत्यापन सब्जेक्ट एक्सपर्ट के पैनल द्वारा किया जाएगा। इसके बाद अगर किसी उम्मीदवार की चुनौती सही पाई जाती है तो उत्तर कुंजी को संशोधित किया जाएगा। संशोधित अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर ही परिणाम तैयार किए जाएंगे। बता दें कि यूजीसी नेट 2023 दिसंबर 2024 परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्ति विंडो 3 जनवरी 2024 को खोली गई थी।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 05 Jan 2024 11:28 AM (IST)
Hero Image
UGC NET Answer Key 2023: आज है यूजीसी नेट आंसर-की पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने का आखिरी दिन,फौरन उठाएं आपत्ति (Image-freepik)

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूजीसी नेट परीक्षा के लिए जारी हुई प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने की आज, 05 जनवरी, 2024 को लास्ट डेट है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) आज दिसंबर सत्र के लिए आयोजित हुई विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए ओपन की ऑब्जेक्शन विंडो को आज बंद कर देगा। अब ऐसे में, जिन अभ्यर्थियों को लगता है कि उन्हें किसी प्रश्न पर आपत्ति है तो वे इसके लिए पोर्टल ugcnet.nta.ac.in पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए कैंडिडेट्स को निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए।

उम्मीदवारों द्वारा दर्ज कराई गईं चुनौतियों का सत्यापन सब्जेक्ट एक्सपर्ट के पैनल द्वारा किया जाएगा। इसके बाद अगर किसी उम्मीदवार की चुनौती सही पाई जाती है, तो उत्तर कुंजी को संशोधित किया जाएगा। संशोधित अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर ही परिणाम तैयार किए जाएंगे। बता दें कि यूजीसी नेट 2023 दिसंबर, 2024 परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्ति विंडो 3 जनवरी, 2024 को खोली गई थी, जो कि आज बंद हो रही है।

UGC NET Answer Key 2023: यूजीसी नेट दिसंबर प्रोविजनल आंसर-की पर ऐसे दर्ज कराएं आपत्ति 

सबसे पहले उमीदवारों को आधिकारिक यूजीसी वेबसाइट https://ugcnet.nta.ac.in/ पर जाना होगा। इसके बाद, उम्मीदवार खाते तक पहुंचने के लिए अपने क्रेडेंशियल्स, जैसे आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें। अब उस सेक्शन पर जाएं जहां अनंतिम उत्तर कुंजी और रिकॉर्ड किए गए उत्तरों के साथ प्रश्न पत्र उपलब्ध हैं। उत्तर कुंजी से उन विशिष्ट प्रश्नों की पहचान करें, जिन पर ऑब्जेक्शन उठाना चाहते हैं तो उन्हें नोट कर लें। चुनौती प्रक्रिया के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, या यूपीआई भुगतान मोड के माध्यम से चुनौती दिए गए प्रति प्रश्न का भुगतान करके अपने ऑब्जेक्शन सबमिट करें।

यह भी पढ़ें: UGC NET Answer Key 2023: क्या इसी वीक जारी हो सकती है यूजीसी नेट दिसंबर आंसर-की, जानें लेटेस्ट अपडेट