Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET Answer Key 2024: एनटीए यूजीसी नेट जून एग्जाम की प्रोविजनल आंसर की जारी, कल तक आपत्ति दर्ज करने का मौका

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने 27 28 29 30 अगस्त एवं 2 3 4 5 सितंबर को आयोजित हुए यूजीसी नेट एग्जाम की आंसर की डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दी है। इन डेट्स में एग्जाम में शामिल होने वाले अभ्यर्थी आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट या इस पेज से डाउनलोड कर सकते हैं। आंसर की पर आपत्ति कल यानी 13 सितंबर तक दर्ज की जा सकती है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 12 Sep 2024 09:47 AM (IST)
Hero Image
UGC NET Answer Key 2024 यहां दिए लिंक से करें डाउनलोड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से 27 अगस्त से 5 सितंबर तक आयोजित होने वाले यूजीसी नेट एग्जाम की आंसर की जारी कर दी गई है। जी भी अभ्यर्थियों ने इन डेट्स में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) प्राप्त करने और शोध (PhD) कार्यक्रमों में दाखिले हेतु पात्रता परीक्षा में भाग लिया था वे तुरंत ही एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से प्रोविजनल आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए आपको लॉग इन डिटेल दर्ज करनी होगी।

कल तक दर्ज कर सकते हैं आपत्ति

आंसर की द्वारा अभ्यर्थी अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान अच्छे से कर लें। इस दौरान अगर वे किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होते हैं तो कल यानी 13 सितंबर रात्रि 11 बजकर 50 मिनट तक अपना ऑब्जेक्शन ऑनलाइन माध्यम से दर्ज कर सकते हैं। आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने के लिए प्रति प्रश्न के हिसाब से 200 रुपये का भुगतान करना होगा।

UGC NET Answer Key 2024 - डायरेक्ट लिंक

इन स्टेप्स से डाउनलोड करें उत्तर कुंजी

  • यूजीसी नेट प्रोविजनल आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको LATEST NEWS में Click Here to Answer Key Challenge for exams dated 27th August 2024 to 05 September 2024 पर क्लिक करना है।
  • अब अगले पेज पर आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट करना है।
  • इसके बाद आंसर की ओपन हो जाएगी जहां से आप अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकते हैं।

जो भी अभ्यर्थी प्रोविजनल आंसर की पर आपत्ति दर्ज करेंगे उनका एनटीए की ओर से गठित विशेषज्ञों की टीम द्वारा निस्तारण किया जायेगा। इस दौरान अगर आपका दावा सही पाया जाता है तो उसके लिए अंक प्रदान किये जाएंगे। नतीजे फाइनल आंसर की के अनुसार जारी किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें- AWES Recruitment 2024: आर्मी स्कूल में TGT, PGT, PRT पदों पर भर्ती का एलान, टेस्ट के लिए आवेदन 25 अक्टूबर तक