Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET 2024: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन आज से, 30 मिनट पहले बंद हो जाएगा रजिस्ट्रेशन डेस्क, पढ़ें जरूरी निर्देश

NTA द्वारा UGC NET परीक्षा के लिए जारी निर्देशों के मुताबिक उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा केंद्र पर 2 घंटे पहले पहुंचना चाहिए ताकि पंजीकरण की प्रक्रिया बिना किसी हड़बड़ी के आसानी से पूरी हो सके। हालांकि उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एजेंसी द्वारा परीक्षा केंद्रों को रजिस्ट्रेशन डेस्क को परीक्षा (UGC NET August 2024) शुरू होने से 30 मिनट पहले बंद कर दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Wed, 21 Aug 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
UGC NET August 2024: प्रवेश पत्र के साथ-साथ अपनी फोटो आइडी प्रूफ अवश्य ले जाएं।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जून 2024 सत्र का आयोजन आज यानी बुधवार, 21 अगस्त से किया जाना है। कुल 83 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती तथा जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जा रही इस परीक्षा का कार्यक्रम एजेंसी ने पहले ही जारी कर दिया था, जिसके मुताबिक परीक्षा 4 सितंबर तक विभिन्न घोषित तिथियों पर 3-3 घंटों की 2 पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली सुबह 9 बजे और दूसरी दोपहर 3 बजे शुरू होगी।

NTA द्वारा UGC NET जून 2024 सत्र के लिए जारी परीक्षा निर्देशों के मुताबिक उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा केंद्र पर 2 घंटे पहले पहुंचना चाहिए ताकि पंजीकरण की प्रक्रिया बिना किसी हड़बड़ी के आसानी से पूरी हो सके। हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एजेंसी द्वारा परीक्षा केंद्रों को रजिस्ट्रेशन डेस्क को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले बंद कर दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपने एग्जाम सेंटर के रजिस्ट्रेशन डेस्क पर पहली पाली के लिए सुबह 8.30 बजे से पहले तथा दूसरी पाली के लिए दोपहर 2.30 बजे से पहले अवश्य रिपोर्ट करें।

यह भी पढ़ें - UGC NET: इन विषयों के लिए बदल गई राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा की तारीख, NTA ने जारी किया नया शेड्यूल

दूसरी तरफ, यदि किसी उम्मीदवार ने अपना प्रवेश पत्र (UGC NET Admit Card 2024) अभी तक डाउनलोड नहीं किया है, वे इसे अभी भी इस परीक्षा के पोर्टल, ugcnet.nta.ac.in पर एक्टिव किए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल को भरकर सबमिट करके डाउनलोड कर सकते हैं।

UGC NET एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड लिंक

UGC NET August 2024: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा हेतु जरूरी निर्देश

  • उम्मीदवार अपनी पाली के समय (Shift Timings) से 2 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचे।
  • परीक्षा केंद्रों पर पंजीकरण डेस्क एग्जाम शुरू होने से 30 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा।
  • उम्मीदवार अपने साथ डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र के साथ-साथ अपनी फोटो आइडी प्रूफ अवश्य ले जाएं।
  • उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा केंद्र, परीक्षा पाली और परीक्षा कक्ष में ही परीक्षा देने की अनुमति होगी।
  • परीक्षा में अनुचित साधनों (Unfair Means) से सम्बन्धित नियम लागू होंगे।