Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET December 2023: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा का सब्जेक्टवाइज शेड्यूल जारी, पहले दिन होगा इंग्लिश का पेपर

UGC NET December 2023यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 6 दिसंबर से 22 दिसंबर तक आयोजित किया गया था। परीक्षा दो पालियों में होगी। इसके अनुसार पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 17 Nov 2023 03:16 PM (IST)
Hero Image
UGC NET December 2023: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा का सब्जेक्टवाइज शेड्यूल जारी कर दिया गया है। (image-freepik)

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। UGC NET December 2023: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा का सब्जेक्टवाइज शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 6 से 22 दिसंबर, 2023 तक आयोजित होने वाली इस परीक्षा का विषयवार टाइमटेबल आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर रिलीज किया गया है। एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर जाकर शेड्यूल को डाउनलोड कर सकते हैं।

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड करें यूजीसी नेट परीक्षा का शेडयूल

जारी शेड्यूल के मुताबिक, पहले दिन, 6 दिसंबर, 2023 को शिफ्ट 1 और 2 में क्रमश: अंग्रेजी और इतिहास का पेपर आयोजित किया जाएगा। अगले दिन, 07 दिसंबर, 2023 को कॉमर्स की परीक्षा पहली पाली में और कंप्यूटर साइंस और एप्लीकेशन का एग्जाम सेकेंड शिफ्ट में लिया जाएगा। दर्शनशास्त्र की परीक्षा 8 दिसंबर को शिफ्ट 2 में आयोजित की जाएगी। पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा 11 दिसंबर को शिफ्ट 1 में होगी।

वहीं, हिंदी का एग्जाम दूसरे सेशन में कंडक्ट कराया जाएगा। इसी तरह अन्य विषयों का शेड्यूल जानने के लिए कैंडिडेट्स पोर्टल पर पीएडीएफ मोड में उपलब्ध टाइमटेबल को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही उसे सेव करके अपने पास भी रख सकते हैं।

UGC NET December Exam 2023: 10 दिन पहले जारी होगी एग्जाम सिटी स्लिप 

कैंडिडेट्स इस बात का ध्यान दें कि परीक्षा केंद्र शहर की सूचना के संबंध में अधिसूचना से 10 दिन पहले एनटीए और यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट्स पर जारी की जाएगी। इसके बाद, एडमिट कार्ड पोर्टल पर रिलीज किए जाएंगे। उम्मीदवार जरूरी डिटेल्स एंटर करके प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर पाएंगे। 

UGC NET December Exam 2023: 6 से 22 दिसंबर तक होगी परीक्षा

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 6 दिसंबर से 22 दिसंबर तक आयोजित किया गया था। परीक्षा दो पालियों में होगी। इसके अनुसार, पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी।

यह भी पढ़ें: UGC NET 2023: आज है यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा फॉर्म भरने की लास्ट डेट, कल से ओपन होगी करेक्शन विंडो