Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET Exam Guidelines 2024: आज दो शिफ्ट में आयोजित होगा यूजीसी नेट एग्जाम, परीक्षा से पहले जान लें दिशा-निर्देश

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से आज यानी 18 जून को दो शिफ्ट में यूजीसी नेट जून 2024 एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। एग्जाम कुल 83 विषयों के लिए देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर संपन्न करवाया जाएगा। जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं वे एनटीए की ओर से निर्धारित की गई एग्जाम गाइडलाइंस का अच्छे से अवलोकन कर लें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 18 Jun 2024 07:38 AM (IST)
Hero Image
UGC NET Exam Guidelines 2024 यहां से पढ़ें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) जून 2024 का आयोजन आज यानी 18 जून 2024 को देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। एग्जाम का आयोजन दो शिफ्ट में करवाया जाएगा। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 से लेकर दोपहर 12:30 बजे तक एवं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक संपन्न करवाई जाएगी। जो भी अभ्यर्थी इस एग्जाम में भाग लेने जा रहे हैं वे एनटीए की ओर से निर्धारित गाइडलाइंस को अवश्य पढ़ लें ताकी एग्जाम में शामिल होने के लिए आपको किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

एग्जाम सेंटर पर कम से कम 30 मिनट पहले दर्ज करवाएं उपस्थिति

जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं वे घर से परीक्षा सेंटर पर पहुंचने के लिए समय का विशेष ध्यान रखें। रास्ते में जाम आदि की समस्या होने पर एनटीए की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। अभ्यर्थी एग्जाम सेंटर पर कम से कम आधा घंटे पहले अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएं। सुबह की शिफ्ट में उम्मीदवारों को 9 बजे के बाद और दोपहर की शिफ्ट में 2:30 बजे के बाद किसी भी अभ्यर्थी को एग्जाम सेंटर पर एंट्री नहीं दी जाएगी।

एडमिट कार्ड एवं पहचान पत्र है अनिवार्य

एग्जाम में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड की प्रति एवं एक ओरिजिनल पहचान पत्र (आधार कार्ड/ वोटर आईडी कार्ड/ पैन कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस में से एक) अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएं। प्रवेश पत्र एवं पहचान पत्र के आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट साथ लेकर न जाएं

एग्जाम में शामिल होने वाले अभ्यर्थी किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे- मोबाइल, स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन आदि अपने साथ लेकर न जाएं। परीक्षा केंद्र पर इन डिवाइसेस के उपयोग करने पर पकड़े जाने पर आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़ें- NTA ने जारी किया UGC NET जून 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, ये रहा डाउनलोड लिंक, 18 जून को 3 घंटे का होगा पेपर