Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET Exam Analysis: यूजीसी नेट जून सेशन की परीक्षा हुई संपन्न, जानें कैसा रहा प्रश्न पत्र का स्तर

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से यूजीसी नेट जून 2024 सेशन के लिए आज यानी 18 जून को दो शिफ्ट में आयोजित की जा रही है। दोनों ही शिफ्ट की परीक्षा संपन्न हो चुकी है। परीक्षा में अभ्यर्थियों से बातचीत से पता चला है कि प्रश्न पत्र न ही ज्यादा सरल और न ही ज्यादा कठिन रहकर Easy to Moderate रहा है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 18 Jun 2024 09:21 PM (IST)
Hero Image
UGC NET Exam Analysis: जानें कैसा रहा यूजीसी नेट का प्रश्न पत्र।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) जून 2024 सेशन की परीक्षा का आयोजन आज दो शिफ्ट में आयोजित किया गया है। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 से लेकर दोपहर 12:30 तक संपन्न करवाई जा चुकी है। दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की गई है।

परीक्षा संपन्न होने के बाद स्टूडेंट्स से बातचीत और कोचिंग सेंटर द्वारा किये गए प्रश्न पत्र के विश्लेषण से यह पता चला है कि इस वर्ष का प्रश्न पत्र न ही आसान और न ही कठिन (Easy to Moderate) होकर था। प्रश्न पत्र मध्यम स्तर का रहा है। इसके साथ ही पेपर 1 में पेपर 1 में डाटा इंटरप्रिटेशन भी काफी आसान रहा है।

पिछले वर्ष से आसान रहा प्रश्न पत्र

इस वर्ष एनटीए की ओर से परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) प्रकार में आयोजित न करके पेन-पेपर बेस्ड आयोजित की गई है। प्रश्न पत्र के विश्लेषण के दौरान यह अनुमान लगाया गया है कि इस वर्ष का प्रश्न पिछले वर्ष के मुकाबले आसान रहा है।

परीक्षा पैटर्न

यूजीसी नेट एग्जाम में उम्मीदवारों को दो प्रश्न पत्र हल करने होंगे। प्रश्न पत्र अंग्रेजी एवं हिंदी दोनों ही भाषाओं में हल किया जा सकता है। पहले प्रश्न पत्र में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए 100 अंक एवं प्रश्न 2 में 100 बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए 200 अंक निर्धारित हैं। प्रश्न पत्र हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 3 घंटे का समय प्रदान किया जाएगा।

दूसरी शिफ्ट में एग्जाम देने जा रहे अभ्यर्थी ध्यान रखें कि इस एग्जाम में माइनस मार्किंग का प्रावधान नहीं है। ऐसे में वे समय रहते सभी प्रश्न पत्र हल करने की कोशिश करें और किसी भी प्रश्न को रिक्त न छोड़ें।

यह भी पढ़ें- UGC NET Exam Guidelines 2024: आज दो शिफ्ट में आयोजित होगा यूजीसी नेट एग्जाम, परीक्षा से पहले जान लें दिशा-निर्देश