Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET June 2024: यूजीसी नेट जून सेशन के लिए इस सप्ताह शुरू हो सकते हैं आवेदन, इन डेट्स में होगा एग्जाम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से इस सप्ताह में यूजीसी नेट जून 2024 सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। एप्लीकेशन के लिए यूजीसी अध्यक्ष की ओर से पहले ही जानकारी साझा की जा चुकी है। जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम में शामिल होना चाहते हैं वे एप्लीकेशन प्रॉसेस शुरू होते ही तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 01 Apr 2024 01:52 PM (IST)
Hero Image
UGC NET June 2024 के लिए इसी सप्ताह शुरू हो जायेंगे आवेदन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूजीसी नेट जून 2024 एग्जाम की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जून सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया इस सप्ताह में शुरू की जा सकती है। आवेदन शुरू होते ही इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म NTA की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर भरा जा सकेगा।

आवेदन शुरू किये जाने से संबंधित जानकारी यूजीसी अध्यक्ष की ओर से पहले ही दी जा चुकी है ऐसे में केवल आवेदन तिथियों की घोषणा होना बाकी है जो कभी भी हो सकती है।

आवेदन के लिए क्या है योग्यता?

यूजीसी नेट एग्जाम में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का संबंधित विषय से पोस्ट ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना चाहिए या उसके अंतिम सेमेस्टर या वर्ष में अध्ययनरत होना चाहिए। JRF के लिए आवेदन करने पर उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 31 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए वहीं नेट एग्जाम में भाग लेने के लिए ऊपरी आयु सीमा का बंधन नहीं है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

  • यूजीसी नेट जून 2024 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद एप्लीकेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से सबमिट फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

कब होगी परीक्षा

एनटीए की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार जून 2024 सेशन के लिए एग्जाम 10 जून से शुरू होकर 21 जून 2024 तक देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किये जाएंगे। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से कुछ दिन पूर्ण डाउनलोड के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- अब यूजीसी नेट से होगा पीएचडी में भी दाखिला, नए सत्र से होगी शुरुआत