Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET June 2024: अगले सप्ताह से शुरू हो सकते हैं यूजीसी नेट जून एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन, पढ़ें पूरी डिटेल

यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार जून और दिसंबर में किया जाता है। इस साल जून सेशन की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है। इसलिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें जिससे उन्हें इस संबंध में ताजा अपडेट मिल सके और वे अप्लाई कर सकें।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Thu, 28 Mar 2024 10:15 AM (IST)
Hero Image
UGC NET June 2024: अगले सप्ताह शुरू हो सकते हैं यूजीसी नेट जून एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन, पढ़ें डिटेल

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूजीसी नेट जून सेशन की परीक्षा में शामिल होने का सोच रहे कैंडिडेट्स के लिए अहम अपडेट है। इस सत्र की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। ताजा अपडेट के अनुसार, एनटीए यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET Exam 2024) जून सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू करने पर काम कर रहा है। यह जानकारी यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने दी है। उन्होंने इस संबंध में सोशल मीडिया एक्स पर इस संबंध में एक पोस्ट किया है, जिसे कैंडिडेट्स नीचे देख सकते हैं।

— Mamidala Jagadesh Kumar (@mamidala90) March 27, 2024

यूजीसी अध्यक्ष की ओर से की गई घाेषणा के अनुसार, अगले सप्ताह तक आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। ऐसे में इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट https://ugcnet.nta.ac.in/ पर जाकर अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर पाएंगे। निर्धारित तिथियों में आवेदन पत्र भरने और फीस जमा करने के बाद उम्मीदवारों का एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। इसके बाद एग्जाम के लिए सिटी इंटीमेशन स्लिप और एडमिट कार्ड रिलीज करके परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - PhD Admission 2024: अब UGC NET से होगा पीएचडी दाखिला, विश्वविद्यालय अलग से नहीं आयोजित करेंगे प्रवेश परीक्षा

बता दें कि यह परीक्षा देश भर की यूनिवर्सिटी और काॅलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के साथ-साथ जूनियर रिसर्च फेलोशिप प्राप्त करने के लिए आवेदकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। साल में दो बार जून और दिसंबर में कंडक्ट होने वाले इस एग्जाम में लाखों अभ्यर्थी हिस्सा लेते हैं। एग्जाम 83 विषयों के लिए (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें: यूजीसी नेट एग्जाम में सफल न होने वाले न हों निराश, इन क्षेत्रों में शानदार करियर का करें निर्माण