Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET June 2024: कब से शुरू होंगे यूजीसी नेट जून सेशन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, चेक कर लें अपडेट यहां

संभावना है कि यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET Exam 2024) जून सेशन के लिए आगामी कुछ समय में अधिसूचना जारी करके आवेदन प्रक्रिया शुरू कर देगा। हालांकि इस संबंध में एनटीए की ओर से कोई आधिकारिक सूचना नहीं रिलीज की गई है लेकिन जून में परीक्षा शेड्यूल्ड होने के चलते उम्मीद जताई जा रही है कि यह अप्रैल में शुरू हो सकती है।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Wed, 21 Feb 2024 05:16 PM (IST)
Hero Image
UGC NET June 2024: कब से शुरू होंगे यूजीसी नेट जून सेशन की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें अपडेट (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। जून सेशन के लिए यूजीसी नेट परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए अहम अपडेट है। परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही रिलीज होने वाला है। संभावना है कि यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET Exam 2024) जून सेशन के लिए आगामी कुछ समय में अधिसूचना जारी करके आवेदन प्रक्रिया शुरू कर देगा।

हालांकि, इस संबंध में एनटीए की ओर से कोई आधिकारिक सूचना नहीं रिलीज की गई है लेकिन जून में परीक्षा शेड्यूल्ड होने के चलते उम्मीद जताई जा रही है कि यह अप्रैल में शुरू हो सकती है। हालांकि, फिर भी कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे सही जानकारी के लिए पोर्टल ugcnet.nta.nic.in पर नजर बनाए रखें, जिससे उन्हें इस संबंध में ताजा अपडेट मिल सके।

UGC NET Exam 2024: 10 से 21 जून के बीच होगी परीक्षा

पहले जारी हुई सूचना के मुताबिक, यूजीसी नेट जून सेशन की परीक्षा का आयोजन 10 से 21 जून, 2024 के बीच किया जाएगा। कैंडिडेट्स की सुविधा के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके अभ्यर्थी आसानी से अपना परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। बस स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि फॉर्म तभी स्वीकार किया जाएगा, जब पत्र ठीक से ढंग भरा गया हो।    

UGC NET JUNE 2024: यूजीसी नेट जून परीक्षा के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा। होमपेज पर 'यूजीसी नेट 2024 आवेदन पत्र' लिंक पर क्लिक करें। अब ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसे आवश्यक क्रेडेंशियल का उपयोग करके पंजीकरण करें। अब सभी विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें। आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें। आवेदन पत्र की समीक्षा करें और 'सबमिट' करें। अब पुष्टिकरण पेज को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

यह भी पढ़ें: UGC NET Result 2023: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा परिणाम एनटीए ने घोषित किया, लिंक ugcnet.nta.ac.in पर एक्टिव