Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET Preparation: यूजीसी नेट दिसंबर 2023 में जेआरएफ स्कोर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स एवं ट्रिक्स

यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET) एग्जाम में कुछ ही समय शेष है। इस एग्जाम में भाग लेने वाले हर अभ्यर्थी का सपना होता है कि वह JRF स्कोर को प्राप्त कर सके। अगर आप भी इस स्कोर को पार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ अपनी तैयारियों को पूरा करना होगा। तैयारी से संबंधित कुछ टिप्स आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 23 Nov 2023 05:17 PM (IST)
Hero Image
UGC NET Preparation के लिए यहां से पाएं टिप्स एन्ड ट्रेक्स। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) की ओर से प्रतिवर्ष जून एवं दिसंबर में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) का आयोजन किया जाता है। आने वाले दिनों में दिसंबर सेशन के लिए एग्जाम शुरू होने वाले हैं। एग्जाम की शुरुआत 6 दिसंबर 2023 से होगी और अंतिम पाप्तेर 22 दिसंबर को आयोजित किया जायेगा। यूजीसी नेट के तहत कुल 83 विषयों के पेपर्स का आयोजन किया जाता है।

अगर आप भी इस एग्जाम में भाग लेने जा रहे हैं और इन अंतिम दिनों में मजबूत तैयारी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। हम यहां नेट एग्जाम से संबंधित कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनको फॉलो कर आप जेआरएफ स्कोर हासिल करने की ओर एक कदम आगे बढ़ा सकते हैं।

लगातार करते रहें रिवीजन

एग्जाम के इन अंतिम दिनों में आपके लिए सबसे आवश्यक है कि अपने जितनी भी तैयारी की है उसको अधिक से अधिक पुख्ता बनाया जा सके। इसलिए आप अपने डेली रुटीन में रिवीजन को अवश्य शामिल करें। रिवीजन से एग्जाम की तैयारियों को मजबूती प्रदान होगी।

सैंपल पेपर एवं पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र करें हल

अभ्यर्थियों को इन अंतिम दिनों में पुराने प्रश्न पत्र एवं सैंपल पेपर अधिक से अधिक हल करना चाहिए। इससे आपको परीक्षा का पैटर्न समझने के साथ ही पाठ्यक्रम का अवलोकन भी हो जायेगा और इससे अंदाजा लगा सकेंगे कि किस सेक्शन से पिछले वर्षों में ज्यादा प्रश्न पूछे जाते रहे हैं।

(Image-freepik)

टाइम मैनेजमेंट के लिए मॉक टेस्ट हल करना न भूलें

प्रश्न पत्र को टाइम पर हल करना एक बड़ी चुनौती होती है। इसी से लड़ने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट हल करने हैं। मॉक टेस्ट हल करने से आप प्रश्न पत्र हल करने के टाइम का अंदाजा लगा सकते हैं। अगर ऐसा करने पर आपको ज्यादा समय लग रहा है तो समय रहते आप इसमें सुधार कर सकते हैं।

फ्रेश रहने के लिए इन चीजों को करें डेली रुटीन में शामिल

किसी भी एग्जाम में शामिल होने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना बेहद आवश्यक है। ऐसा करने से आप हमेशा तारो-ताजा महसूस करेंगे जिसका असर आपके एग्जाम प्रदर्शन और तैयारी पर भी पड़ेगा। स्वस्थ रहने के लिए आपको डेली अच्छी नींद के साथ बेहतर आहार लेना और साथ ही व्यायाम को भी डेली रुटीन में शामिल करना है। इससे अवश्य ही आपकी तैयारी अच्छी होगी और आप जेआरएफ के लिए स्कोर हासिल करने की ओर आगे बढ़ सकेंगे।

यह भी पढ़ें- UGC NET Syllabus: यूजीसी नेट एग्जाम के सभी 83 विषयों के सिलेबस में होगा बदलाव, मंजूरी जल्द