Move to Jagran APP

UGC NET Re-Exam 2024: राष्ट्रीय पात्रता पुनर्परीक्षा का कार्यक्रम NTA करेगा घोषित, नए प्रवेश पत्र होंगे जारी

UGC NET Re-Exam 2024 शिक्षा मंत्रालय द्वारा UGC NET जून 2024 सत्र को रद्द किए जाने के बाद परीक्षा के फिर से आयोजन के लिए परीक्षा कार्यक्रम अब NTA द्वारा जारी किया जाएगा। ऐसे में इस परीक्षा के लिए पंजीकृत 11 लाख उम्मीदवारों में असमंजस ही स्थिति है कि राष्ट्रीय पात्रता पुनर्परीक्षा क्या जून में ही आयोजित की जाएगी या इसे अब अगले माह यानी जुलाई 2024 में किया जाएगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Published: Thu, 20 Jun 2024 09:33 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2024 09:45 AM (IST)
UGC NET Re-Exam 2024: उम्मीदवार इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, ugcnet.nta.ac.in पर नजर रखें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा 18 जून 2024 आयोजित विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रा परीक्षा जून 2024 को सामने आई अनियमितता के चलते रद्द कर दिया। इस परीक्षा के लिए पंजीकृत 11 लाख से अधिक उम्मीदवारों में से 9 लाख से अधिक कैंडिडेट्स सम्मिलित हुए थे। मंत्रालय द्वारा बुधवार, 19 जून को जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक UGC NET परीक्षा का आयोजन फिर से किया जाएगा, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी।

UGC NET Re-Exam 2024: राष्ट्रीय पात्रता पुनर्परीक्षा का कार्यक्रम NTA करेगा घोषित

शिक्षा मंत्रालय द्वारा UGC NET जून 2024 सत्र को रद्द किए जाने के बाद परीक्षा के फिर से आयोजन के लिए परीक्षा कार्यक्रम अब NTA द्वारा जारी किया जाएगा। ऐसे में इस परीक्षा के लिए पंजीकृत 11 लाख उम्मीदवारों में असमंजस ही स्थिति है कि राष्ट्रीय पात्रता पुनर्परीक्षा क्या जून में ही आयोजित की जाएगी या इसे अब अगले माह यानी जुलाई 2024 में किया जाएगा। माना जा रहा है कि सोशल मीडिया पर अटकलों की शुरूआत होने से पहले आधिकारिक तौर पर कोई अपडेट जल्द ही एक-दो दिनों में जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में उम्मीदवार इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, ugcnet.nta.ac.in पर प्रकाशित होने वाली सूचनाओं पर नजर रखें।

यह भी पढ़ें - UGC NET 2024 Cancelled: यूजीसी नेट परीक्षा रद, अब फिर से होगा एग्‍जाम; CBI करेगी मामले की जांच

UGC NET Re-Exam 2024: नए प्रवेश पत्र होंगे जारी

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय पात्रता पुनर्परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को फिर से प्रवेश पत्र (Admit Card) जारी किए जाएंगे। वहीं, प्रवेश पत्र से पहले उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी के लिए Advance Exam City Intimation Slip जारी किए जाएंगे। NTA की पूर्व परीक्षाओं के पैटर्न के मुताबिक सिटी स्लिप एक सप्ताह पहले और प्रवेश पत्र नई परीक्षा तिथि से 2-3 दिन पहले जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल पर नजर रखें।

यह भी पढ़ें - NEET नहीं NET परीक्षा हुई रद्द! शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा रद्द करने के बाद मेडिकल छात्रों में घबराहट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.