Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Live UGC NET Results 2023-24: पहले 10 और अब 17Jan को भी नहीं जारी हुए यूजीसी नेट परीक्षा के नतीजे, बढ़ा इंतजार

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करने होंगे। इसके तहत यूजीसी नेट परीक्षा के न्यूनतम योग्यता अंक सामान्य श्रेणी के लिए उम्मीदवारों के लिए 40% और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 35% हैं। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि नतीजों के साथ फाइनल आंसर-की भी रिलीज की जाएगी जिसे पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Thu, 18 Jan 2024 10:39 AM (IST)
Hero Image
UGC NET Result 2023: 9 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के यूजीसी नेट रिजल्ट NTA कुछ देर में करेगा जारी

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा परिणाम का इंतजार अब लंबा होता जा रहा है। पहले 10 जनवरी को होने वाले नतीजे आंध्र प्रदेश और चेन्नई में आए चक्रवात मिचौंग के चलते टाल दिए गए थे, क्योंकि इनके लिए दोबारा एग्जाम आयोजित किया गया था। इस वजह से नतीजों की डेट आगे बढ़ाकर 17 जनवरी की गई थी, लेकिन अब 17 जनवरी को भी परिणाम घोषित नहीं हुए हैं। ऐसे में परीक्षार्थियों का इंतजार अब और बढ़ गया है।  

जल्द इंतजार होगा समाप्त

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा में शामिल हुए 9 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स का इंतजार अब समाप्त होने जा रहा है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से अब से कुछ समय में ही आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी। इसलिए परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर नजर बनाएं रखें, जिससे उन्हें फौरन रिजल्ट की जानकारी मिल सके। यूजीसी नेट दिसंबर रिजल्ट जारी होने के कुछ समय बाद ही सार्टिफिकेट भी रिलीज कर दिए जाएंगे। यह भी अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

Live UGC NET Results 2023: निर्धारित कटऑफ अंक पाने वाले ही होंगे पात्र

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेने वाले उम्मीदवार सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए पात्र माने जाएंगे।

UGC NET Results 2023-24: दिसंबर से इंतजार कर रहे हैं कैंडिडेट्स 

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा परिणामा का इंतजार अभ्यर्थी दिसंबर से कर रहे हैं, जिसकी जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।  

UGC NET Results 2023-24: कुछ समय में खत्म हो जाएगा इंतजार 

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा परिणाम का इंतजार अब कुछ समय में खत्म होने वाला है। नतीजे आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर रिलीज किए जाएंगे। 

Live UGC NET Results 2023-24: फाइनल आंसर-की के आधार पर जारी हुए नतीजे 

यूजीसी नेट परीक्षा परिणाम अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर तैयार किया जाता है। वहीं, परिणाम 2023 की घोषणा के बाद उत्तर कुंजी के संबंध में किसी भी शिकायत या अन्य आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा।

UGC NET Results 2023-24 Live Updates: रिजल्ट के साथ जारी होगा कटऑफ 

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा परिणाम के साथ एनटीए की ओर से कटआफ और स्कोर कार्ड भी रिलीज किया जाएगा।  

Live NTA UGC NET 2023 Result: हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क

यूजीसी नेट परीक्षा से जुड़ी किसी समस्या के लिए उम्मीदवार हेल्पलाइन नंबर 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या ugcnet@nta.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं।

Live NTA UGC NET 2023 Result: नतीजे देखने के लिए इन डिटेल्स की होगी जरूरत 

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा परिणाम की जांच करने के लिए आवेदन संख्या और पासवर्ड या जन्मतिथि दर्ज करनी होगी। इसके बाद ही नतीजे आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो पाएंगे।

Live UGC NET 2023 Result: यूजीसी नेट दिसंबर रिजल्ट में ये डिटेल्स होंगी मेंशन

पाठ्यक्रम का नाम, उस विषय के लिए पंजीकृत उम्मीदवारों की संख्या, विषय में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या, अधिकतम अंक, प्रत्येक पेपर में अंक सुरक्षित, प्राप्त अंकों का प्रतिशत

Live UGC NET Dec Result 2023: इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे रिजल्ट

ugcnet.nta.ac.in

nta.ac.in

Live UGC NET Result 2023: फाइनल आंसर-की भी होगी रिलीज

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के परिणाम के साथ-साथ फाइनल आंसर-की भी रिलीज की जाएगी। यह भी आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड कर सकेंगे।

Live UGC NET Result 2023: पहले 10 जनवरी को घोषित होने थे परिणाम 

यूजीसी नेट परीक्षा परिणाम पहले 10 जनवरी, 2024 को होना था लेकिन बाद में इसे एनटीए ने टाल दिया था। वहीं, अब यह आज जारी किए जा रहे हैं। 

NTA UGC NET Result 2023: दिसंबर में हुई थी परीक्षा 

एनटीए ने दिसंबर, 2023 में यूजीसी नेट 2023 परीक्षा आयोजित की थी। वहीं, अब नतीजों का एलान किया जा रहा है। एनटीए परिणाम के साथ- फाइनल आंसर-की और उत्तरकुंजी भी रिलीज की जाएगी। अभ्यर्थी इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

NTA UGC NET Result 2023: पास होने के लिए चाहित इतने अंक 

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करने होंगे। इसके तहत, यूजीसी नेट परीक्षा के न्यूनतम योग्यता अंक सामान्य श्रेणी के लिए उम्मीदवारों के लिए 40% और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 35% हैं।

बता दें कि यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेने वाले उम्मीदवार सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए पात्र माने जाएंगे। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ दोनों के लिए ही अलग-अलग कटऑफ भी आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: LIVE UGC NET Result 2023-24: कभी भी जारी हो सकता है यूजीसी नेट रिजल्ट ugcnet.nta.ac.in पर, 19 दिसंबर तक हुई थी परीक्षा