Move to Jagran APP

UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट रिजल्ट में देरी पर NSUI ने शिक्षा मंत्री को लिखा पत्र, ये रही फुल डिटेल

यूजीसी नेट जून पुन परीक्षा की अनंतिम उत्तर कुंजी सितंबर में जारी की गई थी और आपत्ति उठाने के लिए विंडो 14 सितंबर तक ओपन रही थी। इस दौरान कैंडिडेट्स को क्वैश्चन पर होने वाले ऑब्जेक्शन को दर्ज कराना था। उत्तरकुंजी की जांच एक्सपर्ट पैनल की ओर से कराने के बाद हाल ही में फाइनल आंसर-की रिलीज की गई थी। अब परीक्षार्थियों को नतीजों का इंतजार है।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Wed, 16 Oct 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
यूजीसी नेट रिजल्ट पोर्टल पर होगा रिलीज

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूजीसी नेट रिजल्ट में देरी पर नेशनल स्टूडेंट्स ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखा है। एनएसयूआई ने पत्र में लिखा कि, परिणाम समय पर घोषित नहीं होने के चलते स्टूडेंट्स को होने वाली परेशानी से अवगत कराया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह मांग भी है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इस मामले पर स्टूडेंट्स को संबोधित करें।

एनएसयूआई ने पत्र में लिखा कि, लंबित यूजीसी नेट परिणाम 2024 के कारण पीएचडी उम्मीदवारों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।  यूजीसी नेट “परीक्षा, जो शुरू में जून 2024 के लिए निर्धारित की गई थी लेकिन पेपर लीक के बाद जुलाई और अगस्त के लिए रीशेड्यूल्ड कर दी गई थी। वहीं, अब, दो महीने से अधिक का समय बीत चुका है परिणाम अभी भी लंबित हैं। नतीजे में होने वाली देरी सिर्फ एक प्रशासनिक मुद्दा नहीं है, बल्कि स्टूडेंट्स के भविष्य का सवाल है। एनएसयूआई अध्यक्ष ने शिक्षा मंत्रालय से इस मुद्दे को तुरंत संबोधित करने का आग्रह किया और कहा कि लाखों छात्रों का मानसिक स्वास्थ्य और शैक्षणिक करियर दांव पर है। अध्यक्ष ने अपने पत्र में लिखा कि, नतीजे जल्दी जारी होने से छात्रों को स्पष्टता और राहत मिलेगी।

UGC NET EXAM RESULT 2024: नतीजे जल्द जारी होने का है अनुमान 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जल्द ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) जून के परिणाम घोषित करेगी। परिणाम की आधिकारिक घोषणा के बाद उम्मीदवार आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर अपने नतीजे की जांच कर सकेंगे। इसके अलावा, कैंडिडेट्स अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। बता दें कि असिस्टेंट प्रोफेसरशिप, जेआरएफ और पीएचडी प्रवेश के लिए जून री-एग्जाम इस साल अगस्त-सितंबर में हुई थी। हाल ही में, एजेंसी ने यूजीसी नेट के सभी विषयों की फाइनल आंसर-की जारी कर दी गई है।

UGC NET Exam Result 2024: इन डेट्स में हुई थी परीक्षा 

एनटीए ने 21, 22, 23, 27, 28, 29, 30 अगस्त और 2, 3, 4 और 5 सितंबर को यूजीसी नेट परीक्षा देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कराई थी। यह एग्जाम कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में कराया गया था। इसके बाद प्रोविजनल आंसर-की रिलीज की गई थी। इसके बाद से अभ्यर्थी नतीजे की राह देख रहे हैं, जो कि अभी तक जारी नहीं किए गए हैं।