Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET Result 2024: एनटीए जल्द जारी कर सकता है यूजीसी नेट रिजल्ट, केवल 4 स्टेप्स को फॉलो कर डाउनलोड कर सकेंगे स्कोरकार्ड

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से यूजीसी नेट 2024 रिजल्ट जल्द ही जारी किया जा सकता है। परिणाम ऑनलाइन माध्यम से NTA की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जारी किया जाएगा जहां से आप अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। रिजल्ट की जांच करने के लिए आपको एप्लीकेशन नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा। परीक्षा का आयोजन 21 अगस्त से 4 सितंबर तक हुआ था।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 19 Sep 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
UGC NET Result 2024 जल्द हो सकता है घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूजीसी नेट जून 2024 एग्जाम का आयोजन 21 अगस्त से 4 सितंबर तक देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद एनटीए की ओर से आंसर की जारी की जा चुकी है। अब परीक्षार्थियों को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से UGC NET Result 2024 जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जारी किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होते ही अभ्यर्थी लॉग इन डिटेल दर्ज करके परिणाम की जांच कर पाएंगे।

केवल 4 स्टेप्स से डाउनलोड कर सकेंगे स्कोरकार्ड

  • जिन भी उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था वे यहां दी जा रही केवल 4 स्टेप्स को फॉलो कर अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे-
  • यूजीसी नेट स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर विजिट करना होगा।
  • लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपका स्कोरकार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

स्कोरकार्ड में उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर सहित अन्य पर्सनल डिटेल के साथ ही प्राप्त अंक, क्वालिफाइंग की स्थिति आदि जानकारी दर्ज होगी।

रिजल्ट के साथ फाइनल आंसर की एवं कटऑफ भी होगा जारी

एनटीए की ओर से रिजल्ट जारी होने के साथ ही फाइनल उत्तर कुंजी एवं कटऑफ मार्क्स भी जारी कर दिए जाएंगे। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि फाइनल आंसर की अंतिम एवं सर्वमान्य होगी और इस पर किसी भी प्रकार से ऑब्जेक्शन नहीं किया जा सकेगा।

परीक्षा से संबंधित किसी भी जानकारी या सहायता के लिए अभ्यर्थी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के 011– 40759000 पर या ugcnet@nta.ac.in पर ई-मेल करके संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Canara Bank Recruitment 2024: केनरा बैंक में अप्रेंटिसशिप के 3000 रिक्त पदों पर भर्ती का एलान, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन