Move to Jagran APP

UGC NET Result 2024: जल्द खत्म होगा यूजीसी नेट री-एग्जाम रिजल्ट का इंतजार, जानें किन कैटेगरी के लिए होंगे क्वालीफाई

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से यूजीसी नेट री-एग्जाम का आयोजन 21 अगस्त से 4 सितंबर तक करवाया गया था जिसमें लाखों उम्मीदवारों ने भाग लिया था। अब इन सभी उम्मीदवारों को रिजल्ट घोषित किये जाने का इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। नतीजों के साथ ही एनटीए की ओर से फाइनल उत्तर कुंजी भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दी जाएगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 07 Oct 2024 11:49 AM (IST)
Hero Image
UGC NET Result 2024 लिंक ugcnet.nta.ac.in पर होगा एक्टिव।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूजीसी नेट जून 2024 री-एग्जाम में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से परिणाम कभी भी जारी किये जा सकते हैं। रिजल्ट की घोषणा होते ही अभ्यर्थी NTA की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर स्कोरकार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। आपको बता दें कि यूजीसी नेट री-एग्जाम का आयोजन 21 अगस्त से 4 सितंबर तक करवाया गया था।

तीन कैटेगरी के लिए क्वालीफाई होंगे अभ्यर्थी

आपको बता दें कि यूजीसी नेट एग्जाम के माध्यम से अभ्यर्थी तीन कैटेगरी के लिए क्वालीफाई होंगे। पहली कैटेगरी में अभ्यर्थी JRF एवं अपॉइंटमेंट एज असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता हासिल करेंगे। दूसरी कैटेगरी में अभ्यर्थी असिस्टेंट प्रोफेसर एवं पीएचडी में प्रवेश के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे। इसके अलावा तीसरी कैटेगरी में पीएचडी में एडमिशन के लिए पात्रता हासिल होगी। तीनों ही कैटेगरी के लिए कटऑफ मार्क्स अलग-अलग निर्धारित होगा।

स्कोरकार्ड कैसे कर सकेंगे डाउनलोड?

  • यूजीसी नेट स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट के एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद स्कोरकार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर पाएंगे।

दिसंबर सेशन के लिए नोटिफिकेशन जल्द

आपको बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यूजीसी नेट एग्जाम का आयोजन वर्ष में दो बार आयोजित करता है। जून सेशन का रिजल्ट जारी होने के बाद एनटीए दिसंबर सेशन की परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। जो अभ्यर्थी इस सेशन की परीक्षा में सफलता नहीं प्राप्त कर सकेंगे वे अगले सेशन के एग्जाम में भाग ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें- DRDO में रिसर्च एसोसिएट एवं जूनियर रिसर्च फेलो के पदों पर नौकरी पाने का मौका, ऑफलाइन कर सकते हैं अप्लाई