Move to Jagran APP

UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट जून री-एग्जाम रिजल्ट कभी भी हो सकता है जारी, ugcnet.nta.ac.in पर डाउनलोड कर सकेंगे स्कोरकार्ड

एनटीए की ओर से यूजीसी नेट 2024 फाइनल आंसर की जारी होने के बाद अब किसी भी समय रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है। नतीजे जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर स्कोरकार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। रिजल्ट जांचने के लिए आपको एप्लीकेशन नंबर डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा। यूजीसी ने जून परीक्षा का आयोजन 21 अगस्त से 4 सितंबर तक किया गया था।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 14 Oct 2024 12:14 PM (IST)
Hero Image
UGC NET Result 2024 ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर होगा जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से यूजीसी जून 2024 एग्जाम के लिए फाइनल आंसर की जारी की जा चुकी है। अब अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित किया जायेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक एनटीए किसी भी समय नतीजों की घोषणा कर सकता है। परिणाम ऑनलाइन माध्यम से एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जारी किये जाएंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन डिटेल दर्ज करके अपने रिजल्ट की जांच कर सकेंगे और साथ ही स्कोरकार्ड भी डाउनलोड कर सकेंगे।

आपको बता दें कि एनटीए की ओर से यूजीसी नेट री-एग्जाम का आयोजन 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित किया गया। एग्जाम कुल 83 विषयों के लिए आयोजित की गई थी। इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी तीन कैटेगरी के लिए क्वालीफाई होंगे। पहली कैटेगरी JRF एवं अपॉइंटमेंट एज असिस्टेंट प्रोफेसर, दूसरी कैटेगरी असिस्टेंट प्रोफेसर एवं पीएचडी एडमिशन एवं तीसरी कैटेगरी में पीएचडी में एडमिशन के लिए है। तीनों के लिए ही अलग-अलग कटऑफ मार्क्स निर्धारित होंगे।

कैसे डाउनलोड कर सकेंगे स्कोरकार्ड

  • यूजीसी नेट 2024 स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर विजिट जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट के एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद स्कोरकार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप रिजल्ट चेक करने के साथ ही इसे डाउनलोड भी कर पायेंगे।

दिसंबर सेशन के लिए जल्द आएगा नोटिफिकेशन

जून सेशन की परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद एनटीए की ओर से दिसंबर सेशन एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन लिए जाएंगे। जो भी अभ्यर्थी जो इस परीक्षा में असफल हो जायेंगे या नए अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग लेना चाहेंगे वे तय तिथियों में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन के साथ जनरल वर्ग को 1150 रुपये, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी वर्ग को 600 रुपये एवं एससी, एसटी एवं पीएच वर्ग को 325 रुपये का भुगतान करना होगा। परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकेगा। किसी भी प्रकार की लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थियों को समय समय पर वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी जाती है। 

यह भी पढ़ें -  UGC NET 2024 Final Answer Key: रिलीज हुई यूजीसी नेट जून फाइनल आंसर-की, ugcnet.nta.ac.in पर ऐसे करें डाउनलोड