Move to Jagran APP

UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट री-एग्जाम रिजल्ट 18 अक्टूबर को होगा जारी, इस तरीके से डाउनलोड कर सकेंगे स्कोरकार्ड

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से यूजीसी नेट 2024 परीक्षा के लिए फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है जिसे अभ्यर्थी इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं और प्रश्न उत्तरों का मिलान करके रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं। परिणाम कल यानी 18 अक्टूबर को ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जारी कर दिया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 17 Oct 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
UGC NET Result 2024 कल ugcnet.nta.ac.in पर होगा जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूजीसी जून 2024 एग्जाम रिजल्ट का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से यूजीसी नेट रिजल्ट की घोषणा कल यानी 18 अक्टूबर 2024 को कर दी जाएगी। रिजल्ट जारी होने की जानकारी एनटीए की ओर से ऑफिशियल X हैंडल पर दी गई है। परिणाम ऑनलाइन माध्यम से NTA की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जारी किये जाएंगे।

रिजल्ट जारी होते ही आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नतीजे चेक कर सकेंगे। इसके साथ ही इस पेज पर भी डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिए जायेगा जिस पर क्लिक करके आप स्कोर कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

फाइनल उत्तर कुंजी हुई जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से यूजीसी नेट एग्जाम के लिए फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है। अभ्यर्थी अंतिम उत्तर कुंजी डाउनलोड करके उससे अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकते हैं और अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि यह आंसर की अंतिम एवं सर्वमान्य है और इस पर किसी भी प्रकार से ऑब्जेक्शन दर्ज नहीं किया जा सकता है।

UGC - NET June 2024 Final Answer Key link

स्कोर कार्ड डाउनलोड करने की स्टेप्स

UGC NET Result June 2024 जारी होने के बाद आप यहां दी जा रही स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपने परिणाम की जांच करने के साथ ही स्कोर कार्ड भी डाउनलोड कर पाएंगे।

  • यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के मुख्य पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अगले पेज पर एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद स्कोर कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकेंगे।
— National Testing Agency (@NTA_Exams) October 17, 2024

तीन कैटेगरी के तहत क्वालीफाई होंगे अभ्यर्थी

इस परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थी निर्धारित कटऑफ के अनुसार तीन कैटेगरी के तहत क्वालीफाई होंगे। प्रथम कैटेगरी में अभ्यर्थी JRF एवं अपॉइंटमेंट एज असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता प्राप्त कर सकेंगे। दूसरी कैटेगरी में अभ्यर्थी असिस्टेंट प्रोफेसर एवं पीएचडी में प्रवेश के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे। इसके अलावा तीसरी कैटेगरी में पीएचडी में एडमिशन के लिए पात्र होंगे। सभी कैटेगरी के लिए अलग अलग कटऑफ अंक तय किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें- LIVE UGC NET Result 2024: कल जारी होगा यूजीसी नेट जून एग्जाम रिजल्ट, NTA ने की घोषणा